जिला स्कूल की बदलेगी सूरत, होगा सौंदर्यीकरण

संवाद सूत्र, सहरसा: शहर का सबसे प्रतिष्ठित जिला स्कूल की सूरत अब बदलेगी। शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन ने संयुक्त रूप से जिला स्कूल का सौंदर्यीकरण कराने का निर्णय लिया है। स्कूल में हर वर्ग कक्षा में पंखा लगाया जाएगा। साफ-सफाई कर स्कूल को सुव्यवस्थित करने के लिए कई काम शुरू किया गया है।

जिला स्कूल में नियमित वर्ग संचालन के लिए नई कार्य योजना बनायी जा रही है। जिला स्कूल में नया स्मार्ट क्लास बनाने का भी प्रस्ताव लिया गया है। राजकीयकृत जिला हाई स्कूल में करीब पांच हजार छात्र अध्ययनरत है। जिलाधिकारी आनंद शर्मा की पहल पर ही शिक्षा अधिकारियों ने हाल ही में स्कूल के प्राचार्य के साथ बैठक कर स्कूल के सौंदर्यीकरण की रूपरेखा तैयार की। बैठक में स्कूल के मैदान को सुव्यवस्थित करने का निर्णय लिया गया। वर्ग कक्षा की साफ सफाई सहित रंग रोगन पर विचार विमर्श किया गया। जिला स्कूल में छात्रों के लिए खेल के संसाधन को उपलब्ध कराने सहित कई निर्णय लिए गए। नए शैक्षणिक सत्र से ही विद्यालय का स्वरूप आकर्षक दिखने लगेगा। स्कूल परिसर में विधानसभा चुनाव के मतगणना कार्य व ब्रज गृह के रूप में उपयोग किए जाने से जगह-जगह गड्ढ़ा बना हुआ है। जिसे व्यवस्थित करने का काम शुरू कर दिया गया है।

----------------------
वर्ग नवम के लिए होगी प्रवेश परीक्षा
जिला स्कूल में इस बार वर्ग नवम में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा में अधिकतम अंक लाने वालों को ही नामांकन की सुविधा मिलेगी। हर सेक्शन में सीट सीमित होगी। अप्रैल माह में परीक्षा होगी।
----------------------
कोट
स्कूल में नियमित रूप से पठन पाठन होगी। इसके लिए वर्ग कक्षा सहित अन्य संसाधनों को बेहतर बनाया जा रहा है। अगले सत्र से छात्रों को सारी सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएगी।
जयशंकर प्रसाद ठाकुर, जिला शिक्षा पदाधिकारी

अन्य समाचार