रेलवे स्टेशनों पर लगेंगे डिस्प्ले बोर्ड और कोच गाइडेंस सिस्टम

समस्तीपुर। समस्तीपुर रेल मंडल के तीन स्टेशनों के प्लेटफार्म पर डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाएगा। इसमें समस्तीपुर, दरभंगा और सहरसा स्टेशन शामिल है। रेल प्रशासन ने इसकी तैयारी भी तेज कर दी है। डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से यात्रियों को ट्रेनों के आगमन, प्रस्थान व प्लेटफार्म संख्या की जानकारी मिलेगी। इसके लिए रेल प्रशासन की ओर से 81 लाख 84 हजार 675 रुपये खर्च किए जाएंगे। जयनगर और रक्सौल में कोच गाइडेंस सिस्टम और फुटओवरब्रिज पर डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाएगा। इसके लिए एक करोड़, 62 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। अक्टूबर तक यह सुविधा बहाल होने की उम्मीद है।


-------------
नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम से जुड़ेगा डिस्प्ले बोर्ड :
तीनों स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार पर बड़ा सा डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाएगा। इस पर एक साथ पांच ट्रेनों के आगमन, प्रस्थान और प्लेटफार्म संख्या की जानकारी मिलेगी। वहीं तीनों स्टेशन के फुटओवरब्रिज पर तीन-तीन की संख्या में छोटा सा प्लेटफार्म डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाएगा। ताकि, एक-एक ट्रेन के आगमन और प्रस्थान की जानकारी मिलती रहे। हरेक प्लेटफार्म पर छोटा डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाएगा। उस प्लेटफार्म पर आने और वहां से खुलने वाली ट्रेनों की जानकारी प्रदर्शित की जाएगी। डिस्प्ले बोर्ड एनटीईएस यानी नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम से जुड़ा रहेगा।
----------
कोच गाइडेंस बोर्ड की भी सुविधा:
तीनों स्टेशनों पर कोच गाइडेंस सिस्टम की सुविधा भी बहाल होगी। इसके लिए जल्द ही टेंडर निकालने की प्रक्रिया की जाएगी। ट्रेन लगने से पहले बोर्ड पर कोच संख्या प्रदर्शित होने से यात्रियों को कोच ढूंढने में सहूलियत होगी। कोच इंडिकेटर डिस्प्ले बोर्ड पर बोगी लोकेशन ट्रेन आने से पांच मिनट पहले ही दिखने लगेगा। ट्रेन टाइमर डिस्प्ले बोर्ड भी लगाए जा रहे हैं। इससे प्लेटफार्म पर आने वाली गाड़ी के बारे में स्टेशन पर कहीं भी बैठे यात्रियों को जानकारी मिल जाएगी। डिजिटल इंडिकेटर डिस्पले बोर्ड में रेडियम लगे होने से यह दूर से ही चमकता नजर आएगा।

अन्य समाचार