एक करोड़ 10 लाख की लागत से बनेगा शहर में वेंडिग जोन

जागरण संवाददाता, खगड़िया : खगड़िया नगर परिषद क्षेत्र में गायत्री मंदिर के समीप करीब एक करोड़ 10 लाख की लागत से दो वेंडिग जोन के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसको लेकर विभाग को डीपीआर तैयार कर भेजा जा चुका है। जिसकी स्वीकृति मिलते ही योजना को धरातल पर उतार दिया जाएगा। नगर परिषद के कनीय अभियंता रोशन कुमार ने बताया कि डीपीआर की स्वीकृति मिलते ही टेंडर प्रक्रिया के बाद वेंडिग जोन का काम प्रारंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस वेंडिग जोन में ढाई सौ से अधिक दुकानों को लगाने की क्षमता होगी। वेंडिग जोन बन जाने से सड़क के किनारे सब्जी व फल बेचने वाले कई लोगों को स्थाई तौर पर अपनी दुकान लगाने को लेकर जगह मिल जाएगी। इससे एक ओर जहां अतिक्रमण की समस्या का समाधान होगा, वहीं दूसरी ओर एक ही स्थल पर तमाम सामग्रियां उपलब्ध होने से शहर वासियों को भी सहूलियत होगी।


----------------
विस्कोमान, पूर्वी केबिन ढाला और संभावित वेंडिग जोन में लगेगी अस्थाई दुकानें
जागरण संवाददाता, खगड़िया : राजेंद्र चौक से बखरी बस स्टैंड तक फुटकर विक्रेताओं को सड़क पर से हटा दिया गया है। लेकिन यह स्थाई समाधान नहीं है। अतिक्रमण हटाओ अभियान पहले भी कई बार चलाए गए हैं। लेकिन अब तक इसका स्थाई समाधान नहीं निकल पाया है। फुटकर दुकानों को अब तक व्यवस्थित नहीं किया जा सका है। जिससे बार-बार अपने जीविकोपार्जन के लिए प्रशासनिक कार्रवाई की परवाह किए बगैर वे दुबारा दुकान सजा लेते हैं। सिटी मैनेजर राजीव कुमार ने बताया कि इन सभी फुटकर दुकानों को विस्कोमान भवन, पूर्वी केबिन ढाला और संभावित वेंडिग जोन में तत्काल अस्थाई रूप से स्थानांतरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब तक चिन्हित वेंडिग जोन बनकर तैयार नहीं हो जाता है तब तक ये सभी फुटकर विक्रेता उक्त अस्थाई स्थानों पर दुकान लगाएंगे।
वहीं कई फुटकर विक्रेताओं ने बताया कि नगर परिषद के नाम पर कई लोग रोजाना उनसे 50 से लेकर 300 रुपये तक वसूलते हैं। यहां तक कि रेलवे ओवर ब्रिज पर लगने वाले ई-रिक्शा चालकों से भी रोजाना रुपये की उगाही होती है।

अन्य समाचार