एचआइवी नियंत्रण को लेकर जागरूकता जरूरी : सीएस

- सावधानी व सर्तकता से बीमारी पर लगेगा अंकुश

- जिले भर में चलाया जाएगा जागरूकता अभियान
जागरण संवाददाता, अररिया: एचआइवी रोग जानलेवा है। सतर्कता और सावधानी से इस रोग पर अंकुश लगाया जा सकता है। यह बातें सीएस विधानचंद्र सिंह ने शनिवार को सदर अस्पताल में कही। उन्होंने कहा कि जिला एड्स नियंत्रण व बचाव इकाई युवक व युवतियों को एचआईवी एड्स के खतरे बचाव के लिए लगातार जागरूक कर रहा है। इसी कड़ी में जिला एड्स नियंत्रण इकाई व एचएलएफपीपीटी के संयुक्त तत्वावधान में फारबिसगंज के एमबीआईटी कालेज के छात्र-छात्राओं के बीच जागरूकता संबंधी विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ईएमटीसीटी कार्यक्रम के तहत आयोजित इस जागरूकता संबंधी कार्यक्रम में बड़ी संख्या में कालेज के छात्र एवं छात्राएं मौजूद थे।
हत्या मामले में आठ पर केस दर्ज यह भी पढ़ें
समुचित जानकारी जरूरी:
डीपीएम एड्स अखिलेश कुमार सिंह ने छात्रों को एचआईवी व एड्स के संबंध में समुचित जानकारी दी। एचआईवी के प्रसार के कारण, इसकी रोकथाम के लिए सरकारी स्तर पर प्रयास हो रहा है। समाज में इससे जुड़ी भ्रांतियों दूर कराया जा रहा है। कहा कि एचआईवी का अब तक कोई इलाज नहीं है। जागरूकता के दम पर ही इससे बचाव संभव है। एचआईवी की रोकथाम में युवाओं की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया।
छात्रों को किया गया सम्मानित:
कार्यक्रम के दौरान कालेज के छात्र-छात्राओं के बीच एचआईवी व एड्स जागरूकता से संबंधित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गए। इस दौरान बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। डीपीएम एड्स ने बताया कि जिले में एचआईवी एड्स नियंत्रण के उपायों को मजबूती देने के उद्देश्य से जिले के महत्वपूर्ण शैक्षणिक संस्थानों में जागरूकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं ताकि अभियान में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करायी जा सके। कार्यक्रम के सफल संचालन में एफएलड्ब्ल्यू रिजवान, स्कूल के प्राचार्य सहित अन्य शिक्षकों की भूमिका महत्वपूर्ण रही।

अन्य समाचार