टीकाकरण कार्य में कोई लापरवाही नहीं बरतें : डीएम

संवाद सहयोगी, किशनगंज : जिले में 12 से 14 साल के बच्चों के टीकाकरण को बढ़ावा देने और एमआइ 4.0 के दूसरे चक्र के सफल क्रियान्वयन के उद्देश्य से सोमवार को जिलाधिकारी डा. आदित्य प्रकाश की अध्यक्षता में वीडियो काफ्रेसिग के माध्यम से जिला टास्क फोर्स के साथ समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई।

डीएम ने अभियान की सफलता को लेकर जीविका, आइसीडीएस सहित अन्य विभागों को समुचित मदद उपलब्ध कराने का निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रखंड स्तर पर अभियान की मानिटरिग की जिम्मेदारी संबंधित चिकित्सा प्रभारी व बीडीओ को सौंपा गया है। कोरोना का संकट फिलहाल पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। इसलिए टीकाकरण के कार्य में किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती जाए। शत प्रतिशत लोगों का टीकाकरण सरकार व जिला प्रशासन की प्राथमिकताओं में शुमार है।

रमजान माह से पहले जल्द से जल्द
शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के लिए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए। ताकि वैक्सीनेशन अभियान को और तेज गति मिल सके। वहीं स्कूलों में अभिभावक व शिक्षकों के साथ बैठक कर बच्चों के टीकाकरण के प्रति आम लोगों को प्रेरित व जागरूक किया जाए।
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. देवेन्द्र कुमार ने बताया कि 12 साल से अधिक आयु वर्ग के निर्धारित लक्ष्य 13.60 लाख की तुलना में 10.39 लाख लोगों की पहली डोज दी जा चुकी है। अभी 3.20 लाख लाभुक टीके की पहली डोज से वंचित हैं। वंचितों में 12-14 साल आयु वर्ग के लाभुकों की संख्या 85 प्रतिशत है। 15 से 18 साल आयु के 1.46 लाख किशोरों के टीकाकरण के लक्ष्य की तुलना में प्रथम डोज की उपलब्धि 56.53 फीसदी के करीब है। इस आयु वर्ग के लगभग 44 फीसदी युवा अभी टीका की पहली डोज से वंचित हैं। वीडियो काफ्रेसिग में सिविल सर्जन डा. कौशल किशोर, डीआइओ डा. देवेन्द्र कुमार, डीपीएम डा. मुनाजिम, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी कविप्रिया सहित ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा, आइसीडीएस, जीविका सहित संबंधित विभागों के जिला व प्रखंड स्तरीय अधिकारी शामिल हुए।

अन्य समाचार