एमयू का आज मनेगा स्थापना दिवस, तैयारी पूरी

जागरण संवाददाता, मुंगेर : मुंगेर विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस आज मनाया जाएगा, सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। देर शाम तक पंडाल को अंतिम रूप देने में श्रमिक लगे रहे। मुंगेर विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस कार्यक्रम दो सत्रों में होगा। पहला सत्र उद्घाटन सत्र होगा, दूसरे सत्र में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। पहले सत्र का शुभारंभ सुबह 10.30 बजे होगा। इस सत्र में विश्वविद्यालय की ओर से अपने और अपने सभी कालेजों के चार वर्षाें की उपलब्धियों को लेकर समाचार पत्र का विमोचन होगा।विश्वविद्यालय और कालेजों में बेहतर योगदान करने वाले कई शिक्षकों और शिक्षणेतर कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा, कार्यक्रम में आए वक्ता अपना विचार रखेंगे। तीन से शाम छह बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। समारोह के मुख्य अतिथि प्रमंडलीय आयुक्त दयानिधान पांडेय होंगे। बीएन मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा के पूर्व कुलपति प्रो. आरपी श्रीवास्तव और प्रो. एके राय विशिष्ट अतिथि होंगे।


-----------------
अब तक का विवि का सफर
मुंगेर विश्वविद्यालय ने चार वर्ष पूरा कर लिया, इन चार वर्षों में विश्वविद्यालय निरंतर प्रगति पथ पर आगे बढा है। हालांकि, कई काम अब भी अधूरे है। मुंगेर विश्वविद्यालय की स्थापना 18 मार्च 2018 को हुई थी। उस समय विश्वविद्यालय का प्रशासनिक भवन आरडी एंड डीजे कालेज के बीसीए भवन में संचालित हो रहा था। कुछ माह बाद यह भवन आरडी एंड कालेज परिसर के बड़े भवन में शिफ्ट किया गया। उद्घाटन मुख्य नीतीश कुमार ने किया था। मुंगेर विश्वविद्यालय में 12 स्कूल खोलन की स्वीकृति राजभवन ने दी। साथ पीजी विभाग खोलने की कवायत शुरू हुई। प्रक्रिया अंतिम चरण में है। विश्वविद्यालय की ओर राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन कराया गया। इस सेमिनार में देश विदेश के वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किए गए। स्नातक 2018-21 सत्र का शुरू हुआ। समय पर परीक्षा और समय पर रिजल्ट देने की योजना बनी। इस कार्य योजना पर कार्य किया जा रहा है। एमयू का अपना लोगों और सील के का निर्धारण किया गया। छात्र शिक्षक गोष्ठी का शुभारंभ किया गया।
---------------------------------------------------
आनलाइन शिक्षा को दिया गया बढ़ावा
कोरोना संक्रमण के पहले दौर में जब शिक्षा व्यवस्था ठहर सी गई। इस विपदा के समय छात्रों की पढ़ाई बाधित नही हो, इसको लेकर विवि प्रशासन ने आन लाइन शिक्षा को बढ़ावा दिया। छात्रों को आनलाइन कक्षा संचालित की गई। साथ ही विषय वस्तु से संबंधित विडियो एमयू की बेवसाइट पर अपलोड किए। नामांकन, रजिस्ट्रेशन, परीक्षा फार्म सहित सभी काम को आनलाइन किया गया, इसके लिए यूएमआइएस पोर्टल को बनाया गया। केकेएम कालेज में स्पोटर्स कांप्लेक्स की स्वीकृति दी गई। मुंगेर विश्वविद्यालय का कुलगीत का चयन किया गया। साथ ही कार्य कार्य किए गए।
---------------------------------------------------
भूमि का नही हो सका चयन
मुंगेर विश्वविद्यालय के लिए सरकार ने 120 एकड़ भूमि की स्वीकृति दी गई, लेकिन अब तक भूमि का चयन नहीं हो सका है। भूमि के चयन की प्रक्रिया चल रही है। शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए अब तक अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो सकी है। पीजी विभाग अभी तक नहीं खुल सका। शोध कार्य अब तक शुरू नहीं हुआ है। हालांकि, सभी कार्यो को शीघ्र पूरा करने के लिए विवि प्रशासन मिशन मोड़ में काम कर रहा है।

अन्य समाचार