न शौचालय, न शेड, तपती गर्मी में वाहन का इंतजार

फोटो.29 जमुई-25,26,27,28,29

----
-यात्री शेड रखरखाव के अभाव में बदतर स्थिति में
-महिला तथा पुरुष शौचालय में गंदगी का अंबार
-शौचालय के मुख्य द्वार पर ही लगा है ताला
संवाद सहयोगी, जमुई : जिला प्रशासन और नगर परिषद द्वारा यात्रियों की सुविधा को लेकर शहर स्थित पांच जगहों पर बनाए गए बस स्टैंड में मात्र जमुई-झाझा बस स्टैंड पर ही यात्रियों को धूप, गर्मी और सर्दी से बचाव के लिए शेड की व्यवस्था है। वर्तमान समय में यह यात्री शेड रखरखाव के अभाव में जर्जर स्थिति में है। महिला तथा पुरुष शौचालय में गंदगी का अंबार लगा है। नगर परिषद प्रशासन ने शौचालय के मुख्य द्वार पर ही ताला लगा दिया गया है। जिसके कारण यह यात्री के इस्तेमाल करने के लायक नहीं है। इसके अलावा जमुई मलयपुर आटो स्टैंड, बोधवन तालाब स्टैंड, जमुई लखीसराय स्टैंड, महिसौड़ी स्थित जिला परिषद स्टैंड की हालत तो बिल्कुल ही बदतर है। यहां पर ना तो हो धूप सर्दी अथवा बारिश से बचाव के लिए कोई यात्री शेड बना हुआ है और ना ही शौचालय अथवा मूत्रालय ही बना हुआ है। जिसके कारण एक जगह से दूसरी जगह जाने वाले पुरुष यात्रियों के साथ साथ महिला यात्रियों को भी काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। शेड की सुविधा नहीं होने के कारण इन सभी स्टैंड पर यात्री किसी भी मौसम में मौसम की मार झेल कर अपने गंतव्य यात्रा करने को विवश हैं। लेकिन यात्रियों की इस समस्या की और ना तो जिला प्रशासन का ही ध्यान जा रहा है और ना ही नगर प्रशासन का ही। जिसके कारण यह समस्या आज की तक जस की तस बनी हुई है।

--
किसी भी स्टैंड में शेड नहीं होने के कारण सबसे अधिक परेशानी तो गर्मी के मौसम में होती है। जब चिलचिलाती हुई धूप में खड़े होकर वाहनों का इंतजार करना पड़ता है।
जलेश्वर महतो, काकन, जमुई
--
किसी भी स्टैंड के आसपास शौचालय की व्यवस्था नहीं है। शौच लग जाने पर हम लोगों को काफी शर्मिंदगी महसूस होती है।
उषा देवी, अलीनगर, लखीसराय
--
हमलोग सभी मौसम में इधर-उधर के पेड़ की छांव में खड़े होकर वाहन क इंतजार करने को विवश है। इस समस्या की ओर ना जाने आज तक किसी भी जनप्रतिनिधि अथवा प्रशासनिक पदाधिकारी का ध्यान क्यों नहीं आकृष्ट हो रहा है।
सीमा कुमारी, चानन
--
यात्रियों की इस असुविधा को दूर करने के लिए नगर प्रशासन और जिला प्रशासन को कदम उठाना चाहिए। यह बहुत बड़ी समस्या है। जिसके कारण यात्रियों को काफी कठिनाई होती है।
अनवर आलम, गरही, खैरा
---
कोट
यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर जल्द ही शहर में तीन मुख्य मुख्य जगहों पर शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। इसके अलावा सभी स्टैंड पर जगह की उपलब्धता के अनुसार यात्री शेड का निर्माण कराने का कार्य किया जाएगा।
मृत्युंजय कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, जमुई

अन्य समाचार