डीएम ने स्कूलों में शिक्षक व छात्र अनुपात में संतुलन लाने का दिया निर्देश

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। जिले में 1000 से ज्यादा नए शिक्षकों की बहाली होने के बाद जिले में छात्र और शिक्षकों के अनुपात में बढ़ोत्तरी हुई है। अभी यह दिख नहीं रहा है। विद्यालय जहां एक शिक्षक विद्यालय का संचालन हो रहा है। जहां शिक्षक प्रतिनियुक्त हैं वैसे विद्यालय की सूची तैयार कर शिक्षक और छात्रों के अनुपात में संतुलन लाया जाएगा। डीएम राहुल कुमार ने मंगलवार को शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान दिया उक्त निर्देश दिया। डीएम ने जिला शिक्षा अधिकारी और डीपीओ स्थापना को शिक्षक अनुपात में सुधार लाने के लिए सूची तैयार करने का निर्देश दिया। समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने धमदाहा में संचालित कस्तूरबा गांधी विद्यालय में कम नामांकन को लेकर नाराजगी जाहिर की है। कस्तूरबा गांधी विद्यालय में निर्धारित लक्ष्य के हिसाब से नामांकन को पूरा करना है। जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को नीति आयोग के द्वारा निर्धारित इंडिकेटरों में भी सुधार लाने का निर्देश दिया। शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने एमडीएम योजना, भवनहीन विद्यालयों की स्थिति, अभियान किताब दान की भी समीक्षा की। बैठक के दौरान डीडीसी मनोज कुमार, डीईओ शिवनाथ रजक, डीपीओ समग्र शिक्षा, जिला योजना पदाधिकारी, सहायक निदेशक अल्प संख्यक कल्याण, डीपीओ स्थापना, डीपीओ एमडीएम, बिहार शिक्षा योजना के सभी संभाग प्रभारी, सभी बीईओ, एमडीएम प्रभारी मौजूद थे।


ज् मध्यान भोजन की गुणवत्ता की जांच करें अधिकारी, नियमित हो संचालन
सरकारी विद्यालयों में संचालित एमडीएम योजना की समीक्षा के दौरान डीएम ने कहा कि जिले में संचालित सभी 2267 स्कूलों में एमडीएम शुरू हो गया है। सभी बीईओ स्कूलों में बच्चों की दिए जाने वाले खाना की गुणवत्ता की निरंतर जांच करें।अगर एमडीएम के वितरण में कहीं कोई गडबडी आ रही है उसको जल्द से जल्द निष्पादित करें।डीएम ने कहा कि अगर एमडीएम के वितरण में किसी तरह की शिकायत मिलेगी तो जिम्मेवार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
ज्. एमएसडीपी योजना के तहत भवनहीन विद्यालयों की सूची करें तैयार
समीक्षा बैठक के दौरान डीएम ने जिले के पूर्णिया सदर और बायसी अनुमंडल में एमएसडीपी योजना के तहत वैसे स्कूल जिनके पास भूमि उपलब्ध है लेकिन भवन का निर्माण नहीं हुआ है उसकी भी समीक्षा की।समीक्षा के दौरान सहायक निदेशक अल्प संख्यक कल्याण ने बताया कि कुछ प्रखंडों ने भवनहीन विद्यालयों की सूची प्राप्त हुई है।लेकिन जानकरी पूरी नहीं है।जिस पर जिलाधिकारी ने सभी सहायक अभियंता, कनीय अभियंता और बीईओ को जल्द से जल्द भवनहीन स्कूल की सूची सहायक निदेशक अल्प संख्यक कल्याण को उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया।
ज्.अभियान किताब दान का बनगा वेब साईट, एक क्लिक में मिलेगी जानकारी
समीक्षा बैठक के दौरान डीएम श्री कुमार ने बताया कि जिले में शुरू हुए अभियान किताब दान के तहत पंचायतों में संचालित 237 पुस्तकालयों को डिजिटल स्वरूप प्रदान करते हुए एनआईसी के द्वारा एक वेबसाईट का निर्माण किया जा रहा है।जिसके माध्यम से एक क्लिक से पुस्तकालयों की साड़ी जानकारी मिल जाएगी।जिसमें बुक डोनेशन, पुस्तकालयों के लोकेशन, पुस्तकालय में उपलब्ध किताबों की जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा लोग वेबसाईट के माध्यम से बुक डोनेशन करने के साथ-साथ सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकेंगे।

अन्य समाचार