दालकोला चेकपोस्ट पर अवैध पत्थर लदे वाहनों के परिचालन पर लगाएं रोक: डीएम

जागरण संवाददाता, पूर्णिया : हाल के दिनों में देशी शराब के नाम पर जहरीली शराब से बेचने से दूसरे जिलों में घटनाएं हुई हैं। ऐसे में देशी शराब के धंधेबाजों पर सख्त कार्रवाई करने की जरूरत है। देशी शराब के कारोबारियों के खिलाफ संयुक्त अभियान चला कर शराब के अड्डों को नष्ट करें। उक्त निर्देश डीएम राहुल कुमार ने बुधवार को समाहरणालय सभागार में आयोजित भूमि विवाद, मद्य निषेध एवं खनन टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक के दौरान दिया। डीएम ने उत्पाद अधीक्षक व पुलिस को संयुक्त रूप से देशी शराब का धंधा करने वाले लोगों के खिलाफ अभियान चलाने का निर्देश दिया।डीएम ने बैठक को संबोधित करते हुए शराबबंदी को सख्ती से पालन करवाने एवं बार्डर क्षेत्र मे सघन अभियान चलाकर जांच करने का निर्देश दिया। डीएम ने उत्पाद अधीक्षक व सभी थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि एक सप्ताह से पूर्व जो भी शराब जब्त हुआ है उसे विनष्ट करें। ग्रामीण क्षेत्रों में ड्रोन से व नदी वाले इलाकों में नाव से सघन चेकिग अभियान चलाने का भी निर्देश दिया।


जिले में भूमि विवाद मामले की समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में भूमि विवाद के 91 नए मामले सामने आएं हैं। वहीं थाना स्तर पर आयोजित जनता दरबार में लगातार मामलों का निष्पादन किया जा रहा है। जिले में अब तक भूमि विवाद के 104 मामलों का निष्पादन किया गया हैं। जबकि 157 मामले लंबित है। समीक्षा बैठक के दौरान सभी अंचलाधिकारियों को थाना प्रभारी के साथ प्रत्येक शनिवार को बैठक कर मामलों को निष्पादित करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि भू-विवाद के मामलों में लगातार बैठक करें। संबंधित पक्षों को नोटिस देकर शनिवार को बैठक में बुलायें तथा निष्पादित करें। जहां भूमि विवाद गंभीर हो उसको अनुमंडल पदाधिकारी के माध्यम से जिलाधिकारी के संज्ञान में दिया जाए। उन्होंने लंबित मामले का जल्द से जल्द निष्पादित करने का निर्देश दिया।
खनन टास्क फोर्स से संबंधित मामले की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी व एसपी ने कहा कि हाल के दिनों में बायसी अंचल अंतर्गत दालकोला चेकपोस्ट के रास्ते पत्थर लदे वाहनों का अवैध परिवहन के साथ-साथ अवैध मिट्टी उत्खनन की शिकायत मिली है। उन्होंने कहा कि अवैध परिवहन व मिट्टी उत्खनन के कारण सरकार के राजस्व को नुकसान पहुंच रहा है। उन्होंने खनन पदाधिकारी के साथ-साथ परिवहन विभाग के अधिकारियों को दालकोला चेकपोस्ट पर पत्थर लदी अवैध परिवहन तथा अवैध मिट्टी उत्खनन पर रोकथाम हेतु सघन जांच व छापामारी अभियान चलाने का निर्देश दिया। बैठक में एसपी दयाशंकर, उप विकास आयुक्त मनोज कुमार, उत्पाद अधीक्षक, निदेशक डीआरडीए, डीएसपी सदर, जिला स्तरीय पदाधिकारी, सदर अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

अन्य समाचार