कल से शहरी क्षेत्र में लगेगा बिजली का प्रीपेड स्मार्ट मीटर

जागरण संवाददाता, शेखपुरा:

तय कार्यक्रम के मुताबिक कल पहली अप्रैल से जिले के शहरी क्षेत्रों में बिजली उपभोक्ताओं को प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू होगा। पहले चरण में यह स्मार्ट मीटर शेखपुरा और बरबीघा शहरी क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं को लगाया जाएगा। साउथ बिहार पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी के कार्यपालक अभियंता प्रभात आनंद ने बताया कि स्मार्ट मीटर सभी वैध उपभोक्ता को लगाया जाएगा और इसके बदले कोई अतिरिक्त राशि नहीं ली जाएगी। शेखपुरा विद्युत प्रमंडल में स्मार्ट मीटर लगाने का काम ईएसएल कंपनी को दिया गया है। यह कंपनी मूल रूप से फ्रांस की है। शेखपुरा और बरबीघा शहरी क्षेत्र में बिजली के 20 हजार वैध उपभोक्ता हैं। शेखपुरा में 13 और बरबीघा में सात हजार। यह मीटर घरेलू और दुकान-प्रतिष्ठान सभी के यहां स्मार्ट मीटर लगाया जाएगा। यह स्मार्ट मीटर प्रीपेड मोबाइल फोन की तरह काम करेगा,बिजली का उपयोग करने से पहले स्मार्ट मीटर में रुपया रिचार्ज कराना पड़ेगा। जीतने का बिजली उपयोग करेंगे उतना राशि स्वत: कट जाएगी। घर में बिजली उपयोग की स्थिति और उपलब्ध बैलेंस का पता उपभोक्ता अपने स्मार्ट मोबाइल फोन से कर सकते हैं। इसके लिए मोबाइल फोन में एक एप लोड करना पड़ेगा। यह स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए लगाया जा रहा है।

बकाया भुगतान करने की अपील-
कार्यपालक अभियंता ने बिजली उपभोक्ताओं से बकाया बिल का भुगतान करने की अपील की है। कहा है जिनके पास बकाया राशि है उनको भी स्मार्ट मीटर लगाया जाएगा,मगर बकाया वाले उपभोक्ता को इसकी बिलिग में परेशानी होगी। कारण कि स्मार्ट मीटर को रिचार्ज कराने पर बकाया राशि की भी कटौती शुरू हो जाएगी। इस परेशानी से बचने के लिए उपभोक्ता पुराने बकाया का भुगतान कर दें। शेखपुरा और बरबीघा शहरी क्षेत्र में बिजली कंपनी का लगभग 12.50 करोड़ रुपया बकाया है। इसमें घरेलू उपभोक्ता के पास 10 करोड़ और व्यावसायिक उपभोक्ता के पास लगभग ढाई करोड़ रुपया बकाया है।
परिवार कल्याण कार्यक्रम में बेहतर कार्य करने वाले हुए सम्मानित
जागरण संवाददाता, शेखपुरा:
परिवार कल्याण कार्यक्रम में बेहतर कार्य करने वाले चिकित्सक और दूसरे स्वास्थ्यकर्मियों को सम्मानित किया गया। सिविल सर्जन कार्यालय के सभागार में हुए कार्यक्रम में सिविल सर्जन डॉ पृथ्वीराज ने चिकित्सकों व कर्मियों को प्रशस्ति-पत्र, स्मृति चिह्न तथा मेडल देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में एसीएमओ डॉ रवि शंकर शर्मा,डीपीएम श्याम कुमार निर्मल भी शामिल हुए। यह सम्मान वर्ष 2021 में जनवरी से दिसंबर तक परिवार कल्याण कार्यक्रम की उपलब्धि के आधार पर प्रदान किया गया।
महिला बंध्याकारण में सबसे बेहतर कार्य करने के लिए शेखपुरा पीएचसी के प्रभारी डॉ अशोक कुमार सिंह को प्रथम पुरस्कार दिया गया। एकाढ़ा अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के बिरमनी भारती को दूसरा तथा चेवाड़ा पीएचसी के डॉ केपी शर्मा को तीसरा पुरस्कार दिया गया। पुरुष नसबंदी में डॉ अशोक कुमार सिंह को प्रथम, रेफरल अस्पताल बरबीघा के डॉ मनीष नारायण तथा पीएचसी शेखोपुरसराय के डॉ बिपिन कुमार को तीसरा पुरस्कार दिया गया। प्रसव पश्चात महिला बंध्याकरण में डॉ बिरमनी भारती को पहला, डॉ केपी शर्मा को दूसरा तथा डॉ बिपिन कुमार को तीसरा पुरस्कार दिया गया।
एएनएम और नर्सों में उषा कुमारी,उर्मिला कुमारी,पूनम कुमारी,नूतन कुमारी,पूनम कुमारी,कुमारी मीरा सिन्हा,कुमारी मीरा सिन्हा,बेबी कुमारी तथा नूतन कुमारी को सम्मानित किया गया। आशा कार्यकर्ताओं में प्रेमलता कुमारी,शारदा देवी,सुमित्रा कुमारी,अनीता कुमारी,बीना कुमारी,बिमला देवी,सकीला कुमारी,अनीता कुमारी,अरुणा कुमारी,अर्चना कुमारी,मोनी कुमारी,कुमारी ममता सिन्हा,अंजु कुमारी,प्रेमलता कुमारी तथा स्मृति कुमारी को सम्मानित किया गया।

अन्य समाचार