खगड़िया के लोग पी सकेंगे नीरा, खुला काउंटर

जागरण संवाददाता, खगड़िया: खगड़िया में अब लोग नीरा का सेवन कर सकेंगे। गुरुवार को सदर प्रखंड के जलकौड़ा और लाभगांव में नीरा काउंटर का उदघाटन किया गया। इसके साथ नीरा की बिक्री आरंभ हुई। यह काउंटर जीविका दीदियों द्वारा खोली गई है। उदघाटन के मौके पर प्रखंड परियोजना प्रबंधक बृजेश कुमार, जीविकोपार्जन योजना प्रबंधक मनोरमा कुमारी, संचार प्रबंधक जूही कुमारी, क्षेत्रीय समन्वयक चंदन कुमार मौजूद थे।

इस अवसर पर जीविका के अधिकारियों ने कहा कि शराबबंदी के साथ पूरे बिहार में नीरा उत्पादन पर सरकार द्वारा जोर दिया जा रहा है। जीविका द्वारा नीरा के उत्पादन एवं बिक्री की शुरुआत वर्ष 2018 में की गई थी। इसके बाद से जीविका द्वारा खजूर और ताड़ का रस निकालने वाले परिवारों को नीरा उत्पादन से जोड़ने के लिए प्रशिक्षण और बिक्री के लिए स्टाल मुहैया कराए गए हैं। गर्मी के इस मौसम में पेय पदार्थ के रूप में लोग नीरा का उपयोग कर सकते हैं। इसके उत्पादन और बिक्री से जुड़े लोग आय कर सकेंगे। इस मौके पर डीपीएम अजीत कुमार ने बताया कि खगड़िया जिला में अब तक 112 लोगों को नीरा उतारने एवं नीरा के उत्पाद बनाने हेतु प्रशिक्षित किया गया है। नीरा के तीन उत्पादक समूह में अब तक कुल 84 लोग जुड़कर काम कर रहे हैं। गुड़ और पेड़ा बनाने का प्रशिक्षण सभी प्रशिक्षुओं को दिया गया है। नीरा स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

नीरा एक पेय पदार्थ है, जो खनिज एवं लवण से भरपूर है। यह स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक है। नीरा शरीर में रक्त बढ़ाता है, पेट के विकार को दूर करता है और पाचन शक्ति बढ़ाता है। इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इस वजह से यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत उपयोगी है। नीरा में सोडियम और पोटेशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिसकी वजह से गर्मी में यह शरीर में जल और खनिजों की मात्रा को स्थिर रखता है। इसके सेवन से रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। इसके सेवन से दमा, पाइल्स, जान्डिस और लीवर संबंधी बीमारियों में भी लाभ मिलता है।

अन्य समाचार