तंबाकू मुक्त जिला घोषित होगा शेखपुरा

जागरण संवाददाता, शेखपुरा:

शेखपुरा को तंबाकू मुक्त जिला बनाया जाएगा। इसको लेकर जिले में कोटपा कानून को पूरी सख्ती से लागू किया जाएगा। कोटपा कानून लागू होने के बाद तेजी से तंबाकू-गुटखा का प्रयोग करने वालों की संख्या घट रही है। ये बातें गुरुवार को जिला स्तरीय कोटपा अनुश्रवण समिति की बैठक में सामने आई। डीडीसी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सिविल सर्जन,जिला शिक्षा पदाधिकारी,अनुमंडल पदाधिकारी सहित अनुश्रवण समिति से जुड़े अधिकारी शामिल हुए। तंबाकू मुक्त जिला घोषित करने की दिशा में अगले एक सप्ताह के भीतर जिला के सभी कार्यालयों को तंबाकू मुक्त करने का प्लान तैयार किया गया। डीपीआरओ सोनी कुमारी ने बताया सभी विभागीय अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर अपने कार्यालयों को तंबाकू सेवन से मुक्त करके वहां तंबाकू मुक्त कार्यालय का बोर्ड लटकाना है। जिला शिक्षा पदाधिकारी को सभी स्कूलों के 100 गज की परिधि में तंबाकू की दुकानें हटाने का निर्देश दिया गया है। बच्चे या नाबालिग के तंबाकू, बीड़ी,सिगरेट,खैनी,गुटखा बेचने पर एक लाख का जुर्माना और सात साल की कैद होगी। बैठक में पटना से आये सीड्स के अधिकारी ने बताया कोटपा कानून के लागू होने के बाद बिहार में तंबाकू सेवन करने वालों की संख्या में तेजी से गिरावट हो रही है। पहले बिहार में 53.5 फीसद लोग तंबाकू का सेवन करते थे अब यह घटकर 25.9 पर आ गया है। संबंधित अधिकारियों को छापेमारी करने के साथ जागरूकता अभियान चलाने का भी निर्देश दिया गया। छापेमारी के लिए जिला में रेडलाइट अभियान चलाने का निर्णय लिया गया और निचले स्तर तक कोटपा समिति को सक्रिय करने का निर्देश दिया।

बिहार में बहुत जल्द बनेगी राजद की सरकार :तेजस्वी
जागरण संवाददाता, शेखपुरा:
बिहार विधान सभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने लोगों को विश्वास दिलाया है कि बहुत जल्द ही राज्य में राजद की सरकार बनेगी। कहा, विधान सभा चुनाव में हमारी सरकार बन गई थी, मगर मतगणना में अधिकारियों ने खेला करके हमारे उम्मीदवारों को हरवा दिया। एनडीए को एक करोड़ 56 लाख, 12 हजार वोट मिले और हमें उससे मात्र 12 हजार कम वोट मिला।
पांच सौ से दो हजार के अंतर वाले हमारे कई उम्मीदवारों को पोस्टल बैलेट कि गिनती में हराया गया। तेजस्वी गुरुवार को दोपहर शेखपुरा के इस्लामियां हाई स्कूल के मैदान पर स्थानीय निकाय के विधान परिषद चुनाव के उम्मीदवार के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। सभा को पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश नारायण यादव,सूर्यगढ़ा के विधायक प्रहलाद यादव,शेखपुरा के विधायक विजय सम्राट भी संबोधित किया। पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी ने विधान परिषद के मुंगेर निर्वाचन क्षेत्र से राजद के अधिकृत उम्मीदवार को विजयी बनाने की अपील करते हुए कहा उच्च सदन विधान परिषद में राजद की स्थिति मुख्य विपक्षी दल की भी नहीं है। यहां भी राजद को मजबूत बनाइये,ताकि सरकार की मनमानी पर यहां भी हम विधान सभा की तरह नकेल कस सकें। किसी जाति या उम्मीदवार का नाम लिए बिना कहा, राजद ऐसे बगीचा है जहां सभी तरह के फूल खिलते हैं। हम सबको साथ लेकर चलते हैं। मतदाताओं को भ्रम में नहीं रहने की अपील करते हुए कहा आप वोट देते समय पार्टी का नाम राजद और नेता का नाम लालू यादव ही याद रखें। पार्टी से जुड़े हुए लोग एकजुट होकर पार्टी उम्मीदवार को वोट दें। किसी का नाम लिए बिना कहा कुछ लोग दूसरों को जिताने का ठेका लेकर खुद चुनाव मैदान में उतरे हैं। इनको हमने पटना बुलाकर आगे के लिए धैर्य रखने कहा था, मगर नहीं माने।

अन्य समाचार