बदहाल है रूपौली का आइसीडीएस विभाग

संस, रूपौली (पूर्णिया)। बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ्य, पोषण एवं शिक्षा के लिए चलाई जा रही एकीकृत योजना सरकार की उदासीनता एवं कर्मियों की लापरवाही से मजाक बनता दिख रहा है। इस योजना के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी आइसीडीएस विभाग पर है, लेकिन इसके कार्यालय कर्मी किस दिन आएंगे, तथा कब आएंगे, इसकी भी कोई गारंटी नहीं होती है । यहां आइसीडीएस भवानीपुर सीडीपीओ के प्रभार में है, जिससे उन्हें दोनों प्रखंडों को संभालने में नाको चने चबाना पड़ रहा है।

वहीं, इस प्रखंड में नियुक्त एलएस एवं कार्यालय कर्मी की मनमर्जी सर्व विदित है। वह आएंगे, नहीं आएंगे, इसकी कभी गारंटी नहीं होती है । इस कार्यालय में कुल नौ कर्मी नियुक्त हैं, यहां एक कार्यालय प्रभारी, एक परिचारी, एक कार्यपालक सहायक, पांच एलएस, एक महिला सहायक नियुक्त हैं । इसमें से दो एलएस पूनम कुमारी टू एवं गौरी रानी सिंह डिप्टेशन पर पूर्णिया में हैं । सोमवार को इस कार्यालय की उदासीनता एवं लापरवाही सामने आयी, जब यहां एक कार्यालय प्रभारी विषुदेव उरांव एवं एक एलएस पूनम कुमारी वन, वह भी 11 बजकर 10 मिनट पर कार्यालय पहुंचीं। जबकि दो एलएस विनीता कुमारी एवं नीलम कुमारी आयी ही नहीं थीं । ठीक इसी तरह सप्ताह के अंतिम तीन दिनों तक कार्य करनेवाले कार्यपालक सहायक पिछले शुक्रवार से ही अनुपस्थित बताए गए । ठीक इसी तरह महिला सहायक ब्रह्मज्योति कुमारी भी उपस्थित नहीं थीं । एलएस के नहीं आने से सेविकाओं को होती है परेशानी :

एलएस के हमेशा नहीं आने से यहां की सेविकाओं को काफी परेशानी हो रही है । इनके द्वारा प्रतिदिन 8 केंद्रों की जांच कर सीडीपीओ को रिपोर्ट करनी है, परंतु इनकी अनुपस्थिति से यह संभव नहीं हो पा रहा है । साथ ही सेविकाओं की निरीक्षण-पंजी भी कई माहों तक खाली रह जाती हैं । एलएस को सरकार की ओर से नियम है कि वह अपनी नियुक्ति स्थल से पांच किलोमीटर के दायरे में रहकर काम करेंगी । परंतु दुर्भाग्य कि वे लोग अभी भी पूर्णिया आदि जगहों से यहां आती हैं, जिससे उनका कार्य हमेशा अधूरा रहता है । आईसीडीएस कार्यालय यहां स्थायी रूप से सीडीपीओ की नियुक्ति नहीं होने से भगवान भरोसे है। कार्यालय प्रभारी विष्णुदेव उरांव को छोड़कर कब कौन आएगा या नहीं आएगा, इसकी कोई गारंटी नहीं रहती है । देखें इसमें सुधार होता भी है या नहीं । कोट : दो प्रखंडों का प्रभार रहने से काफी परेशानी हो रही है । एलएस नहीं थीं, इसकी पड़ताल करेंगी।
संगीता प्रभारी सीडीपीओ, रूपौली प्रखंड ।

अन्य समाचार