दूर-दूर तक फैली है जोगी बाबा दुर्गा स्थान की ख्याति

संवाद सहयोगी, जमालपुर (मुंगेर) : माडल स्टेशन जमालपुर से महज एक किलोमीटर दूरी पर रामपुर कालोनी में स्थित जोगी बाबा दुर्गा स्थान की ख्याति दूर-दूर तक है। यहां हमेशा भक्तों की भीड़ रहती है। अंग्रेजों ने इस मंदिर की स्थापना की थी। यहां सच्चे मन से मांगने वालों की हर मुरादें पूरी होती है। श्रद्धालु लाल बाबू सिंह, अवध किशोर सिंह,अजय कुमार सिंह व संजय सिंह ने बताया कि चैत नवरात्र पूजा से ही यहां दूरदराज से श्रद्धालुओं का आगमन होता है। विशेषकर रेल कालोनी के लोग और रेलवे के अधिकारी भी यहां आकर पूजा करते हैं।


-------------------- मंदिर का इतिहास
अंग्रेजों द्वारा स्थापित जोगी बाबा दुर्गा स्थान रामपुर का इतिहास लगभग 200 साल पुराना है। मंदिर के जोगी बाबा स्थल पर चमत्कारी रूप को देखकर अंग्रेजों ने इस जमीन को मंदिर बनाने के नाम दिया गया। इस जमीन पर अंग्रेज जब रेलवे क्वार्टर और हास्टल बना रहे थे तभी एक पेड़ के काटने से एक विशेष चमत्कार हुआ। जानकार बताते हैं कि पेड़ के कटने से खून की धार निकलने लगा। यह देखकर सभी घबरा गए। अंग्रेजों ने रेलवे की जमीन को मंदिर के नाम कर दिया। तब से आज तक जो भी जोगी बाबा स्थान में सालों भर भक्ति भाव से पूजा होते रहता है।
--------------------------------------- जोगी बाबा दुर्गा स्थान का चैती दुर्गा पूजा का महत्त्व आसपास के भक्तों के लिए बड़ा ही महत्वपूर्ण है। यहां साक्षात शक्ति की आराधना होता है। रामपुर बस्ती वासी हर्ष उल्लास के साथ मनाते हैं और तन मन धन से इस पूजा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं। सन्नी कुमार, आचार्य।
---------------------------------- शक्ति के प्रतीक जोगी बाबा स्थान के प्रति शहरवासियों का अपार आस्था है जिसके कारण सालों भर यहां श्रद्धालु व भक्त पूजा करते हैं। भक्तों की असीम कृपा से आज मंदिर को भव्य रूप दिया जा रहा है। सभी देवी-देवताओं की मूर्तियां भी स्थापित हो रहा है। यहां चैती दुर्गा पूजा शहर में आकर्षण का केंद्र बना रहता है। -शंभू प्रसाद सिंह उर्फ टुनटुन, वरीय सदस्य।

अन्य समाचार