इंजीनियरिग कालेज के मजदूरों को नहीं मिली मजदूरी

जागरण संवाददाता, शेखपुरा:

कई करोड़ की लागत से शेखपुरा के वाजिदपुर में निर्माणाधीन सरकारी इंजीनियरिग कालेज में काम करने वाले मजदूरों की मजदूरी का मामला श्रम अधीक्षक तक पहुंच गया है। यहां काम करने वाले महिला श्रमिक रानी देवी ने श्रम अधीक्षक के पास लिखित आवेदन देकर ठीकेदार पर महीनों से मजदूरी का भुगतान नहीं करने का आरोप लगाया है। यह मामला सिर्फ रानी देवी का नहीं इस तरह की समस्या कई श्रमिकों के साथ है। श्रम अधीक्षक विनय कुमार ने बताया उनके पास सिर्फ रानी देवी ने लिखित शिकायत की है। इस शिकायत पर कार्यवाही करते हुए ठीकेदार और भवन निर्माण विभाग के अधिकारी के समक्ष रानी देवी को मजदूरी के रूप में 10 हजार रुपये का भुगतान बुधवार को कराया गया है। मजदूरी भुगतान की यह समस्या श्रमिक उपलब्ध कराने वाले झारखंड के पलामू के लेबर एजेंट से जुड़ा हुआ है। यह लेबर एजेंट मूल ठीकेदार से रुपया लेकर मजदूरों को भुगतान नहीं करता है। इसके अलावे मूल ठीकेदार से प्रति मजदूर प्रतिदिन तील सौ रुपए लिए हैं और काम करने वाले मजदूरों को ढाई सौ रुपये के हिसाब से भुगतान करता है। बता दें एक महीना पहले क्षेत्रीय विधायक ने निर्माणाधीन इंजीनियरिग कालेज का निरीक्षण करके घटिया निर्माण का आरोप लगाया था। --- सूचना लेने को भटक रहा आवेदक जा सं शेखपुरा बरबीघा थाना के परसोबीघा निवासी रंजीत कुमार जिला निबंधन कार्यालय से सूचना लेने के लिए एक पखवाड़े से दौड़ लगा रहा है। रंजीत ने नारायणपुर मौजा में अप्रैल 2013 से मार्च 2014 तक हुए जमीन की खरीद-बिक्री का ब्योरा मांगा है। सूचना के अधिकार के तहत मांगी सूचना को लेकर सूचना अधिकारी ने छाया प्रति लेने के लिए शुल्क जमा करने को कहा है। यह शुल्क जमा करने के लिए रंजीत 22 मार्च से कार्यालय का चक्कर काट रहा है,मगर कोई राशि जमा लेने को तैयार नहीं है। कितनी राशि जमा करनी है यह भी नहीं बताया जा रहा है।

एसडीएम ने किया राशन गोदाम का निरीक्षण
जासं, शेखपुरा:
बरबीघा एवं शेखोपुरसराय के कई जन वितरण एवं राज्य खाद्य निगम के राशन गोदामों का निरीक्षण किया गया । यह निरीक्षण एएसडीएम राजीव कुमार के द्वारा किया गया। बरबीघा के अंचल परिषद स्थित दो गोदामों का निरीक्षण के साथ-साथ उन्होंने मौके पर बैग का वजन भी किया। गोदाम में रखे आनाज के बैग की गिनती की और रजिस्टर की भी जांच की। उन्होंने बताया कि मार्च साल का अंतिम महीना माना जाता है। इसी को लेकर अनाज रखने वाले गोदामों का निरीक्षण कर वहां भौतिक सत्यापन किया जा रहा है। बरबीघा में तीन गोदाम का भौतिक सत्यापन मंगलवार को किया गया। वहीं यह सत्यापन का काम लगातार अन्य जगहों पर भी किया जाएगा।
जमुई में हत्या का आरोपित शेखपुरा में पिस्टल व गोली के साथ गिरफ्तार
जागरण संवाददाता, शेखपुरा:
जिला पुलिस की स्पेशल टीम ने बुधवार को जिले के रामजानपुर गांव में छापेमारी करके दो बदमाशों को पिस्टल और जिदा कारतूस के साथ गिरफ्तार किया है। इनके पास से 10 जिदा कारतूस तथा तीन खोखा बरामद हुआ है। दोनों की पहचान गया जिला निवासी संजय पासवान तथा नारो पासवान के रूप में हुई है। इन दोनों ने पुलिस के समक्ष चार दिन पहले जमुई में डकैती के दौरान एक व्यक्ति की हत्या करने की बात स्वीकार्य की है। गया के रहने वाले दोनों बदमाश शेखपुरा के रामजानपुर में बसने के उद्देश्य से अपना घर बना रहे हैं। पुलिस ने बताया रामजानपुर में इन दोनों की संदिग्ध गतिविधि पर ग्रामीण नजर रख रहे थे। बुधवार की सुबह भी इन दोनों ने गांव में बिना किसी वजह के हवा में तीन चक्र गोलियां चलाई थी। जिससे ग्रामीण भयभीत थे। इसी फायरिग की सूचना पर दोपहर बाद पुलिस इनके ठिकाने पर पहुंची थी। छापेमारी के दौरान ये दोनों बदमाश पिस्टल और कारतूस रखकर शराब पी रहे थे। सुबह में की गई फायरिग का तीनों खोखा भी इनके पास से बरामद किया गया है। पुलिस दोनों से पूछताछ के साथ गया और जमुई पुलिस से भी संपर्क कर रही है।

अन्य समाचार