जानलेवा बन गया है तटबंध के अंदर झुका विद्युत तार

संसू, नवहट्टा (सहरसा): पूर्वी कोसी तटबंध के अंदर बिजली का खंभा 11 हजार वोल्ट प्रवाहित बिजली का खंभा नीचे झुका हुआ है। कोसी नदी में हर साल आने वाली बाढ़ के दौरान बिजली का खंभा जहां-तहां पानी के दबाव से झुक जाता है जिससे तार भी अपने नियत स्थान से नीचे आ जाता है। तार को पुन: ऊपर करने के प्रति विभाग पूरी तरह उदासीन बना हुआ है। इसका खामियाजा स्थानीय ग्रामीणों को भुगतना पड़ता है।

----
कहां-कहां झुका है तार
----
नौला पंचायत के रसलपुर वार्ड नंबर नौ, नवसृजित प्राथमिक विद्यालय बेला के समीप, डरहार पंचायत के गोविदपुर, शाहपुर पंचायत के चाही टोला, सत्तौर पंचायत के कोयला, बगहा खोल बजरंगबली स्थान आदि कई जगहों पर बिजली के तार झुका हुआ है। जहां हमेशा खतरा बना रहता है।

----
क्या कहते हैं ग्रामीण
---
नौला के निवासी पूर्व उपप्रमुख दीपक यादव, देवेंद्र यादव, गुड्डू यादव आदि ने बताया कि खेत में लगा हाइटेंशन का खंभा पिछले वर्ष आई बाढ़ से ही झुका हुआ है। इस खंभे के कभी भी गिरने की आशंका को लेकर ग्रामीणों में भय व्याप्त है। तार के नीचे खेतों में काम करने वाले लोगों की सांस इस बात से ऊपर-नीचे होती रहती है कि कहीं उसके गिरने से वह करंट का शिकार न हो जाएं। हाइटेंशन की लाइन खतरनाक होती है। यह मकई घास को भी जला देती है। लोगों ने कहा कि कई बार अधिकारियों और कर्मचारियों को खंभे के खतरा से अवगत कराया गया है। बावजूद इसके विभाग खंभा दुरुस्त करने को लेकर गंभीर नहीं हो रहा है।
----
होता रहता है हादसा
------
बिजली का तार झुका होने के कारण हादसा होते रहता है। नौला पंचायत के रसलपुर के निवासी घुरन यादव झुके हुए तार की चपेट में आने से खुद भी जख्मी हुआ एवं उसके भैंस की मौत हो गई। डरहार पंचायत के शितली निवासी दामो यादव की तीन भैंस बिजली करंट के कारण एक ही साथ मर गई।

अन्य समाचार