गंगा किनारे के गांव दुर्गापुर में लगाया गया गंगा चौपाल

जासं, खगड़िया : नमामि गंगे परियोजना की ओर से शनिवार को रहीमपुर मध्य पंचायत के गंगा ग्राम दुर्गापुर में गंगा चौपाल का आयोजन किया गया। इस मौके पर गंगा दूत का चयन करते हुए युवा क्लब का गठन हुआ। मौजूद लोगों ने अविरल गंगा, निर्मल गंगा का संकल्प लिया। गंगा को स्वच्छ रखने के लिए विस्तार से चर्चा की गई। इस दौरान कहा गया कि सभी के प्रयास से ही गंगा को प्रदूषण मुक्त किया जा सकता है। जन सहभागिता जरूरी है।

गंगा में प्लास्टिक और थर्मोकोल से बनी सामग्रियों को नहीं करें प्रवाहित नमामि गंगे के जिला परियोजना पदाधिकारी रजनीश कुमार ने कहा कि आज गंगा किनारे जल संकट कायम है। गंगा किनारे के गांव-टोले के पानी में आर्सेनिक की मात्रा मानक से अधिक है। आर्सेनिक युक्त पानी के लगातार सेवन से बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि गंगा को स्वच्छ रखें। गंगा में प्रतिमा का विसर्जन नहीं करें। दूषित पदार्थों को नहीं फेकें। प्लास्टिक, थर्मोकोल आदि से बनी वस्तुओं को गंगा में कदापि नहीं प्रवाहित करें। गंगा बचेगी, तो जीवन बचेगा। बैठक को संबोधित करते हुए स्थानीय मुखिया कृष्ण कुमार ठाकुर ने कहा कि संपूर्ण पंचायत वासी अविरल गंगा के लिए संकल्पित हैं। इस मौके पर अधिक से अधिक पौधे लगाने पर भी बल दिया गया।
गंगा किनारे के गांव दुर्गापुर में लगाया गया गंगा चौपाल यह भी पढ़ें
पौधारोपण के क्षेत्र में लगभग 15 वर्षों से कार्यरत मिटू यादव ने कहा कि हरित आवरण बढ़ाकर हम नदी को प्रदूषित होने से बचा सकते हैं। इसलिए गंगा किनारे के गांव-टोले में अधिक से अधिक पौधे लगाए जाने की आवश्यकता है। यहां के पर्यावरण के अनुकूल पौधे लगाएं। उन्होंने कहा कि ऐसे पौधे लगाने की आवश्यकता है, जो बाढ़ का मुकाबला कर सकें। इसलिए पौधे लगाने के समय इस ओर ध्यान दिया जाए। ये थे मौजूद इस मौके पर नीरज कुमार, चंपा राय, रुक्मणि साहा, अमृता कुमारी, वासु राय समेत गंगा दूत उत्कर्ष कुमार, अंकित कुमार, कैलाश कुमार, सूरज कुमार, मनीष कुमार, सुजीत कुमार, सार्जन कुमार, अमरजीत कुमार, नितेश कुमार, अस्मिता कुमारी आदि मौजूद थे।

अन्य समाचार