रहें सावधान, थोड़ी सी लापरवाही पड़ सकती है भारी

संवाद सहयोगी, जमुई : अप्रैल में ही तीखी धूप और तेज गर्म हवा बहने लगी है। यह समय बेहद सावधान रहने का है। थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। खासकर बच्चे और बुजुर्ग को विशेष परहेज की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग ने भी इसे लेकर अलर्ट कर दिया है। जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम सुधांशु नारायण लाल ने सभी आशा और आशा फैसिलेटर को इस संबंध में घर-घर जाकर और सामुदायिक बैठक कर लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया है।

बताया कि अत्याधिक गर्मी के कारण गर्म हवा चल रही है। सभी आशा आपने गांव अथवा पोषक क्षेत्र में पांच वर्ष तक के बच्चों और वृद्धों को दिन के 11 बजे से शाम चार बजे तक घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दें। घर से निकलना आवश्यक हो तो गमछा या छाता का प्रयोग करें। खाली पेट किसी भी हालत में घर से बाहर नहीं निकलें। बच्चा को बुखार होने पर अविलंब अस्पताल में भर्ती कराना है। धूप में जाने के पश्चात किसी व्यक्ति को सिर दर्द, शरीर दर्द हो तो वो तुरंत ओआरएस का घोल सेवन करें। इस बार गर्मी शुरु होने के साथ मौसम ने रंग दिखाना शुरु कर दिया है। गर्म हवा के थपेड़े ने मई की गर्माहट का एहसास करा दिया है। दिन के 10 बजने के बाद ही हवा की सरसराहट रफ्तार पकड़ लेती है और हवा का मिजाज गर्म होने लगता है। कृषि विज्ञान केंद्र के अनुसार इस वर्ष भीषण गर्मी और लू चलने का पूर्वानुमान है। दिन और महीने बढ़ने के साथ ही गर्मी और विकराल होगी।

----------
मुख्य सावधानी
-दिन के 11 बजे से चार बजे तक घर से बाहर निकलने से करें परहेज। -पूरा बदन ढका कपड़ा पहन कर ही बाहर निकलें।
-भूखे पेट घर से बाहर नहीं निकलें।
-भोजन में तरल पदार्थ की मात्रा बढ़ा दें।
-अधिक से अधिक पानी पीए।
-बासी खाना नहीं खाए।
----------------------
तापमान के साथ गर्म हवा बढ़ाएगी गर्मी
कृषि विज्ञान केंद्र जमुई के प्रधान विज्ञानी डा. सुधीर कुमार सिंह के अनुसार आगामी दस दिन तक अधिकतम तापमान 38 से 39 और न्यूनतम तापमान 24 से 25 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है। हर दिन तेज गर्म हवा चलेगी।

अन्य समाचार