कोसी पीड़ित एससी छात्रों के लिए हर प्रखंड में बनेगा छात्रावास

कुंदन कुमार, सहरसा। बाढ़ प्रभावित सहरसा जिले के अनुसूचित जाति के बच्चों को उच्च शिक्षा की सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार हर प्रखंड में छात्रावास का निर्माण कराएगी।

जिला मुख्यालय में बाबू जगजीवन राम छात्रावास के साथ प्रथम चरण में जिले के सौरबाजार, सोनवर्षा व सिमरीबख्तियारपुर प्रखंड मुख्यालय में 30-30 लाख की लागत से आधुनिक सुविधाओं से युक्त छात्रावास निर्माण होगा। प्रथम चरण में तीन प्रखंडों में छात्रावास का निर्माण किया जाएगा। आनेवाले दिनों में अन्य प्रखंडों में भी छात्रावास निर्माण होगा। इस छात्रावास में सरकार छात्रों के रहने- भोजन की सुविधा के साथ ही समृद्ध पुस्तकालय और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराएगी।

-----------
एक- एक सौ बेड का बनेगा छात्रावास
--------------
जिला मुख्यालय समेत तीन प्रखंडों में इन छात्रावास के निर्माण से अनुसूचित जाति के कालेज में नामांकित छात्रों को पठन-पाठन करने और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रावास में नि:शुल्क आवासन की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षा से संबंधित सभी पत्र- पत्रिकाएं भी यहां नियमित रूप से उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि वाचनालय में बैठकर छात्र अपनी तैयारी कर सकें। कल्याण विभाग ने जिला मुख्यालय व प्रखंडों में एक- एक सौ बेड का छात्रावास बनाने की योजना बनाई है। इसके लिए जिलाधिकारी आनंद शर्मा ने जिला मुख्यालय के लिए कहरा और सत्तरकटैया के अंचलाधिकारी को शहर के अगल- बगल में तथा अन्य तीन प्रखंड के अंचलाधिकारी को अपने- अपने प्रखंड मुख्यालय में छात्रावास के लिए एक- एक एकड़ जमीन का प्रबंध करने का निर्देश दिया है। जमीन की उपलब्धता के साथ ही निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।
----
जिला मुख्यालय के लिए कहरा व सत्तर कटैया के अंचलाधिकारी को तथा शेष तीन अंचल के संबंधित अंचलाधिकारी से एक- एक एकड़ जमीन की मांग की गई है। जमीन उपलब्ध कराए जाने के साथ ही तत्काल चार छात्रावास का निर्माण प्रारंभ कर दिया जाएगा। इस छात्रावास में भोजन व अन्य मुफ्त सुविधाओं के साथ बेहतर पुस्तकालय, कंप्यूटर लैब आदि की सुविधा भी प्रदान की जाएगी, ताकि बच्चे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सके।
शैलेश कुमार सिंह
जिला कल्याण पदाधिकारी, सहरसा।

अन्य समाचार