कार्य प्रारंभ नहीं करने वाले लाभुकों से होगी आवास योजना की राशि की वसूली

सख्ती

- नीलाम पत्र वाद दायर करने की हो रही कार्रवाई
- कुंदरी सनकुरहा पंचायत के 11 लाभार्थियों पर दायर हुआ वाद
संवाद सहयोगी, जमुई : प्रधानमंत्री आवास योजना में कार्य प्रारंभ नहीं करने वाले लाभार्थियों से भुगतान की गई राशि वसूल की जाएगी। इसके लिए जिले में कवायद शुरू हो गई है। विभिन्न प्रखंडों में दो दर्जन से अधिक लाभार्थियों के खिलाफ सर्टिफिकेट केस किया जा चुका है। जिला प्रशासन की उक्त कार्रवाई के उपरांत राशि लेकर आवास नहीं बनाने वाले लाभार्थियों के बीच हड़कंप मच गया है। उक्त कार्रवाई के मामले में फिलहाल सदर और लक्ष्मीपुर प्रखंड सबसे आगे है। सदर प्रखंड अंतर्गत एक ही पंचायत में 11 लाभार्थियों के खिलाफ नीलाम पत्र वाद दायर करा दिया गया है। इसके अलावा अन्य पंचायतों में भी ऐसे लाभुकों को चिन्हित कर लिया गया है।

आवास योजना की राशि लेकर कार्य प्रारंभ नहीं करने वाले लाभुकों के खिलाफ कार्रवाई में कुंदरी सनकुरहा पंचायत सबसे आगे है। यहां बीते साल ही प्रथम किस्त की राशि खाते पर हस्तांतरित कर दी गई लेकिन अब तक कार्य प्रारंभ नहीं करने वाले 11 लाभार्थियों को चिन्हित किया गया। इन सबों को तीन दफे नोटिस भी दिया गया। इसके बावजूद कार्य प्रारंभ नहीं हुए। अब बीडीओ श्रीनिवास ने नीलाम प्रपत्र शाखा के प्रभारी पदाधिकारी को पत्र भेजकर निलाम पत्र वाद दायर किए जाने का अनुरोध किया है।
-------
फिलहाल कुंदरी सनकुरहा पंचायत के 11 लाभार्थियों के खिलाफ नीलाम पत्र वाद दायर किया गया है। अन्य सभी पंचायतों में भी वैसे चिन्हित लाभुकों के खिलाफ नीलाम पत्र वाद दायर करने की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है जिन्होंने प्रथम किस्त प्राप्त होने के बाद भी निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं किया है।
श्रीनिवास, बीडीओ, जमुई
------
कोट
प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत प्रथम किस्त की राशि प्राप्त कर आवास निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं करने वाले लाभुकों को चिन्हित कर उनसे राशि वसूली की कार्रवाई तेज कर दी गई है। उन लोगों के खिलाफ नीलाम पत्र शाखा में वाद दायर किए जा रहे हैं।
आरिफ अहसन, उप विकास आयुक्त, जमुई
----------
इनके खिलाफ दायर हुआ परिवाद
प्रखंड- जमुई
शांति देवी- हरला
संजू देवी- खंड़सारी
सुरेश रविदास- प्यारेपुर
लीला देवी- खड़सारी
बबलू रावत- महूगांय
मंजू देवी- खंड़सारी
अरुण मांझी- खंड़सारी
रेणु देवी- गणेश नवादा
राजो देवी- चंदवारा
मन्नू मांझी- कुंदरी
गंगा देवी- चंदवारा
-----
प्रखंड- लक्ष्मीपुर
गीता देवी- रामपुर
सुलोचना देवी- कर्णपुर
टकुलिया देवी- कोरवाकुरा
सुनैना देवी- नजारी
फुल कुमारी देवी- बेला
सुधीर भोक्ता- बेला
रूमाली देवी- खीरभोजना
------

अन्य समाचार