मां सिद्धिदात्री के पूजा संग धूमधाम से मनया गया श्रीराम का जन्मोत्सव

दरभंगा। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को चैत्र नवरात्र की नवमी तिथि पर मां दुर्गा के नौवें स्वरूप सिद्धिदात्री की पूजा-अर्चना संग श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया गया। बहादुरपुर प्रखंड क्षेत्र में रामनवमी त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। ओझौल और चट्टी चौक आदि पर पूजा समितियों की ओर से भव्य आयोजन किया गया।

सिंहवाड़ा, संस : सिमरी महावीर स्थान में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के महोत्सव पर आकर्षक शोभा यात्रा निकाली गई। जय श्रीराम के जयकारे के साथ भक्तों ने परंपरागत खेल का प्रदर्शन कर महावीरी झंडा का परिक्रमा कर पूजा अराधना की। जगह जगह महावीरी पताके फहराने के साथ जय शिव,जय श्रीराम के उद्घोष के बीच शिव भक्तों ने धार्मिक स्थल का दर्शन समारोह में शामिल होकर पूजा अर्चना की। व्यवस्थापक श्रीश्री 108 बाबा संत दास ट्रस्ट के सदस्यों ने जुलूस व झांकी का अगवानी कर भव्य स्वागत किया। ऐतिहासिक विशाल झंडा महोत्सव सिंहवाड़ा, जाले, कमतौल, सदर, बहादुरपुर, हनुमान नगर, गायघाट, बेनीबाद प्रखंड के श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रण करने को लेकर प्रशासनिक व आयोजन समिति सदैव तत्पर रहे।
तिलकेश्वर में दिनदहाड़े युवक की गोली मारकर हत्या यह भी पढ़ें
तारडीह, संस : प्रखंड के हनुमान मंदिरों के साथ घरों में रविवार को धूमधाम के साथ रामनवमी का पर्व मनाया गया। इस दौरान घरों में लोगों ने हनुमान जी की ध्वजा की पूजा-अर्चना की। वहीं मंदिरों में भी हनुमान जी का ध्वज लहराया गया। मंदिरों में भजन-कीर्तन का भी आयोजन किया गया।
हायाघाट, संस : नवमी पर मां दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा-अर्चना की गई। इस दौरान महारानी लक्ष्मीपुर ड्योढी आनंदपुर सहोड़ा, बाबा दीनाराम ब्रह्मस्थान अनार, घोषरामा स्थित दुर्गा स्थान व पूजा पंडालों में मां की अर्चना एवं खोइंछा भरने के लिए महिला श्रद्धालुओं की लंबी कतारें देखी गई। सूर्योदय के पूर्व से ही मां के दरबार में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।
हनुमानजी की पूर्ति स्थापित
बेनीपुर, संस : प्रखंड क्षेत्र के रमौली गांव में रामनवमी के अवसर पर महाबली हनुमानजी की मूर्ति स्थापित की गई। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हनुमानजी का प्राण-प्रतिष्ठा किया गया। प्रेम शंकर झा ने बताया कि मूर्ति स्थापना को लेकर कुंवारी कन्याओं द्वारा कलश शोभायात्रा निकाली गई।
भगवान श्रीराम दरबार की प्रतिमा स्थापित
जाले, संस : घोघराहा मठ मंदिर में रामनवमी पर नौ माह से खाली पड़े सिंहासन पर भगवान श्रीराम दरबार की प्रतिमाओं का प्राण प्रतिष्ठा क पुन: स्थापित किया गया। मंदिर के गर्भगृह में भगवान श्रीराम दरबार की प्रतिमाओं को स्थापना को लेकर आचार्य पं. राहुल झा समेत कई पंडितों ने मिलकर मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा करवाया।
केवटी, संस : माधोपट्टी पंचायत के माधोपट्टी चौक पर ग्रामीणों के सहयोग से नवनिर्मित हनुमान मंदिर में रविवार को भगवान हनुमान के प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की गई। प्रतिमा पूजन एवं अन्य देवी-देवताओं के आह्वान के साथ वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पंडित डा.विशंभर पाठक के द्वारा भगवान हनुमान की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इस दौरान जय श्रीराम व जय हनुमान की जयघोष की गुंज से संपूर्ण वातावरण भक्तिमय बना रहा।
रामजी की सेना के साथ निकाली गई भव्य शोभायात्रा
केवटी, संस : रामनवमी पर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न श्रीराम जानकी व हनुमान मंदिरों में भगवान रामलला की पूजा-अर्चना हुई। इस अवसर पर रामजानकी मंदिर बनवाड़ी स्थान से रामजी के सेना के साथ से झांकी निकाली गई। महंथ विजय दास की अगवाई में भव्य शोभायात्रा बनवाड़ी, जीवरा केवटी, रनवे, पुरानी टोल रनवे होते हुए पुन: बनवाड़ी स्थान पर पहुंची।
बिरौल में निकाली गई झांकी
बिरौल, संस : माथे पर भगवा रंग की टोपी और पगड़ी, ललाट पर पीला चंदन और हाथ में भगवा ध्वज के साथ सैकड़ों की संख्या में युवाओं की टोली जब सुपौल बाजार से निकली तो पूरा बाजार जय श्री राम के जयघोष से गूंजने लगा। कार्यक्रम आयोजन समिति के अध्यक्ष हरि सहनी की अगुवाई में बजरंग दल सहित कई हिदू संगठन से जुड़े सैकड़ों की संख्या में युवा हाथ में तलवार, डंडा एवं भगवा पताका के साथ जुलूस में शामिल हुए। जुलूस सिनेमा चौक,शिवाजीनगर होते हुए बसस्टेंड पहुंची।
रामनवमी को लेकर लहराया बजरंग पताका
बेनीपुर, संस : रामनवमी को लेकर प्रखंड क्षेत्र में श्रद्धालुओं ने अपने-अपने घरों में बजरंगबली के पुराने ध्वजा को बदलकर नये ध्वजा में बजरंग पताका लहराया। लोगों ने इस अवसर पर बजरंगबली को रोट ,लड्डु सहित विभिन्न मिठाइयों का भोग भी लगाया। बहेडा महाबीर मंदिर प्रांगण में बजरंगबली की विशेष पूजा-अर्चना हुई।
इनसेट:::::::::::::: फोटो : 10 डीआरजी 11
अहिल्यास्थान में धूमधाम से मनाया गया श्री रामनवमी उत्सव
कमतौल, संस : ऐतिहासिक अहिल्यास्थान में रविवार को रामनवमी उत्सव का आयोजन किया गया। पड़ोसी देश नेपाल सहित सीमावर्ती जिले मधुबनी,सीतामढ़ी,मुजफ्फरपुर सहित विभिन्न जिलों के श्रद्धालुओं ने माता अहिल्या एवं श्रीराम जानकी मंदिर में मान्यताओं के अनुरूप निरोग काया के लिए बैंगन का भार चढ़ाया। वहीं मंदिर प्रबंधन की ओर से मेला की सुरक्षा को लेकर 16 विभिन्न महत्वपूर्ण जगहों पर सीसीटीवी लगाए गए हैं। वहीं मंदिर के मुख्यद्वार पर सुरक्षा को लेकर बतौर दंडाधिकारी के रूप में सांख्यकी पदाधिकारी प्रभात कुमार के देखरेख में दर्जनों पुलिस बलों की तैनाती की गई है। इधर अहिल्यास्थान स्थित अहिल्या गौतम दुर्गा मंदिर में चैत्र नवरात्र की नवमी तिथि पर हजारों की संख्याओं में श्रद्धालुओं ने माता दुर्गा की पूजा-अर्चना की।

अन्य समाचार