प्रत्येक पंचायत में संचालित माध्यमिक विद्यालय बनेगा सीआरसी

जागरण संवाददाता, सुपौल। जिले के प्रत्येक पंचायत में संचालित माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालय कंपलेक्स रिसोर्स सेंटर यानी कि सीआरसी बनेगा।

सीआरसी बनने के बाद उस पंचायत में संचालित होने वाले सभी विद्यालयों को टैग किया जाएगा। जिस पंचायत में एक या एक से अधिक माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालय होंगे वहां सबसे पहले स्थापना वाले विद्यालय को सीआरसी का दर्जा मिलेगा। यह आदेश राज्य परियोजना निदेशक ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया है। दिये आदेश में राज्य परियोजना निदेशक ने जिले के सभी पंचायत में एक-एक माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालय को सीआरसी के रूप में चयनित कर उस पंचायत के सभी विद्यालय प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय को उससे संबद्ध करते हुए 30 अप्रैल तक रिपोर्ट भेजने को कहा है।

-----------------------------------------
नई शिक्षा नीति के तहत निर्गत है आदेश
सुपौल जिले में 174 पंचायत है जिसमें 212 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय संचालित है। हाल के दिनों में जिले के लगभग सभी पंचायतों में एक मध्य विद्यालय को उच्च विद्यालय में उत्क्रमित किया जा चुका है। साथ ही जहां पूर्व से ही उच्च विद्यालय संचालित थे उन्हें उच्च माध्यमिक विद्यालय में परिणत कर दिया गया है। अप्रैल माह से लागू नई शिक्षा नीति के तहत अब सभी पंचायतों में एक-एक माध्यमिक विद्यालय सीआरसी दर्जे के होंगे। इसके लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी को नोडल पदाधिकारी के रूप में नामित किया गया है। इधर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को पत्र भेजकर पंचायतवार कंपलेक्स रिसोर्स सेंटर के रूप में अधिसूचित माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालय का प्रपत्र में भरकर कार्यालय में समर्पित करने को कहा है।

अन्य समाचार