कोरोना की आहट के साथ ही अस्पताल प्रशासन सतर्क

फोटो- 12 जमुई- 30

संवाद सहयोगी, जमुई : देश के अलग-अलग हिस्सों में कोरोना संक्रमण की आहट के साथ ही अस्पताल प्रशासन अलर्ट मोड में आ गया है। लोगों को जागरूक करने के लिए जिले में माइकिग कराई जाएगी। अस्पताल के कोविड वार्ड में लगाए गए सभी संसाधनों को फिर से चुस्त दुरुस्त किया जा रहा है।
----------
दो जगह बनाए गए हैं कोविड केयर सेंटर
कोरोना से संक्रमित लोगों के इलाज के लिए जीएनएम स्कूल गिद्धौर में 230 बेड का कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। जहां छोटा और बड़ा कुल 300 सिलेंडर का व्यवस्था किया गया है, जो एक मिनट में 14 लीटर आक्सीजन का आपूर्ति कर सकता है। इसके अलावा 80 आक्सीजन कंसंट्रेटर की भी व्यवस्था की गई है। सदर अस्पताल परिसर में भी 107 बेड का कोविड केयर सेंटर बनाया गया है और सभी बेड पर पाइपलाइन के द्वारा आक्सीजन की आपूर्ति करने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। सदर अस्पताल परिसर में भी एक सौ ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। साथ ही सभी रेफरल अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 25-25 बेड का कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। इसके अलावा सदर अस्पताल परिसर में आठ बेड का शिशु कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। शिशु वार्ड को 20 बेड तक विस्तारित किया जा सकता है। सदर अस्पताल परिसर में दो आक्सीजन प्लांट भी कार्यरत है।

--
माइकिग कर किया जाएगा जागरूक
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अस्पताल प्रशासन की ओर से पूरे जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में माइकिग के माध्यम से लोगों को दो से तीन दिनों के भीतर जागरूक करने का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। अस्पताल प्रशासन की मानें तो कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए शारीरिक दूरी और मास्क से अपने मुंह और नाक को ढक कर रखें। कोरोनारोधी टीका का प्रत्येक डोज सभी लोग अवश्य ही लें। इसके अलावा कोविड केयर सेंटर में पांच चिकित्सक का पदस्थापन कर दिया गया है और आवश्यकता पड़ने पर अन्य स्वास्थ्य संस्थान से भी पर्याप्त संख्या में चिकित्सक की तैनाती कर दी जाएगी। 18 अप्रैल से सभी सार्वजनिक जगहों पर कोरोना जांच के लिए पर्याप्त संख्या में चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मियों का पदस्थापन किया जाएगा।
--
कोट
कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन- एक्सइ के संभावित खतरे से निपटने के लिए अस्पताल प्रशासन ने तैयारी प्रारंभ कर दी है। जिले के सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थान को अलर्ट कर दिया गया है।
डा. अजय भारती, सिविल सर्जन, जमुई

अन्य समाचार