आजादी के अमृत महोत्सव पर 18 से स्वास्थ्य मेला

जागरण संवाददाता, अररिया: स्वास्थ्य व परिवार कल्याण के उद्देश्य से सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के प्रति आम लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 18 से 22 अप्रैल के बीच जिले के सभी नौ प्रखंडों में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जायेगा। मेले के सफल आयोजन को लेकर विभागीय स्तर पर तैयारी जोर शोर से चल रही है। मेले में एक ही जगह पर मरीजों को विभिन्न तरह की स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होगी। आयोजन को लेकर नेशनल हेल्थ मिशन के अपर सचिव विकास शील द्वारा जरूरी दिशा निर्देश जारी किया गया है। प्रखंडवार इस मेला के लिये स्थानीय सांसद, जिलाधिकारी व सिविल सर्जन के आपसी समन्वय के आधार पर तिथि निर्धारित की जाएगी।
आजादी के अमृत महोत्सव पर 18 से स्वास्थ्य मेला यह भी पढ़ें
स्वास्थ्य संबंधी मामलों के प्रति लोगों का सजग करने का है प्रयास
इस संबंध में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डा विधानचंद्र सिंह ने कहा विभिन्न तरह के संचारी व गैर संचारी रोगों के प्रति लोगों को जागरूक करना है तथा स्वास्थ्य संबंधी मामलों पर लोगों को सजग बनाना मेला का मुख्य उद्देश्य है। मरीजों को डिजिटल हेल्थ आईडी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके आधार पर वे देश में कहीं भी अपना उपचार आसानी से करा सकेंगे। मेला में डायबिटीज, ब्लडप्रेशर, ओरल कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की स्क्रीनिग कर मरीजों को जरूरी चिकित्सकीय परामर्श उपलब्ध करायी जायेगी। टेली कंस्लटेशन के जरिये विशेषज्ञ चिकित्सकों से इलाज की सुविधा, बेहतर स्वास्थ्य के लिये योगा, मेडिटेशन से संबंधित जानकारी देते हुए लोगों को इसे नियमित रूप से अपने जीवन में शामिल करने के लिये प्रेरित किया जायेगा। मेले में उपलब्ध होगी कई स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं
मेला में विभागीय स्तर से कई तरह की स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था होगी। डीआईओ डा मोईज ने कहा कि मेला में जेनरल दवाएं, मातृत्व व शिशु स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श सेवाएं, ईएनटी चेकअप, दंत चिकित्सा, टीबी, कुष्ठ, मलेरिया की जांच व उपचार सहित अन्य स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं मेला के दौरान मरीजों को उपलब्ध करायी जायेगी। मेला में कई अन्य काउंटर लगे होंगे। इसमें मरीजों के पंजीकरण केंद्र, डायबिटीज, ब्लड़ प्रेशर, ओरल कैंसर, स्वास्थ्य संबंधी जानकारी व सुझाव, योगा व मेडिटेशन सहित अन्य स्वास्थ्य संबंधी विषयों सेवाओं को लेकर मेला में अलग अलग काउंटर बनाये जायेंगे।
प्रखंड स्तर पर मेला की सफलता को लेकर जरूरी रणनीति तैयार की जा रही है। संबंधित क्षेत्र के सामाजिक पृष्टभूमि, रोग के प्रसार को ध्यान में रखकर मेला का आयोजन किया जायेगा। इसके लिये 8 से 10 सदस्यीय प्रखंड स्तरीय प्लानिग कमेटी गठित की जा रही है। इसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, बाल विकास, सामाज कल्याण विभाग के अधिकारियों के साथ स्थानीय जनप्रतनिधियों को शामिल किया जाना है। विभिन्न सरकारी विभाग के प्रखंडस्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि को शामिल किया जाना है। संबंधित प्रखंड अध्यक्ष इस कमेटी के अध्यक्ष होंगे। वहीं बीडीओ इसके सह अध्यक्ष होंगे।

अन्य समाचार