जिले के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर स्वास्थ्य जांच शिविर का होगा आयोजन

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : 14 अप्रैल को पूरे प्रदेश के साथ-साथ जिले में भी आयुष्मान भारत योजना के तहत संचालित हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर की चौथी वर्षगांठ मनायी जायेगी। इस अवसर पर जिले में संचालित सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों पर विशेष स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा के तहत मरीजों की स्वास्थ्य जांच की जाएगी। जांच के पश्चात आवश्यक चिकित्सा परामर्श दिया जाएगा। सभी वीएचएसएनडी सत्र पर प्रात: 9 बजे से शाम 4 बजे तक शिविर का संचालन कराने, शिविर के सफल संचालन के आवश्यक संसाधन की व्यवस्था सुनिश्चित करने, निर्बाध इंटरनेट सुविधा की व्यवस्था समेत अन्य जरूरी संसाधन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने को कहा है।

दुकान में घुसकर चोरी करते पकड़े जाने पर लोगों ने की जमकर धुनाई यह भी पढ़ें
---------------------
शिशुओं के लिए भी उपलब्ध होगी टेलीमेडिसीन सेवा ई संजीवनी टेलीमेडिसीन एप्लीकेशन में शिशु रोग विशेषज्ञ भी जोड़े गए हैं जिससे लाभार्थी अपने बच्चों के लिए भी जरुरी चिकित्सीय परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। पत्र में निर्देशित है कि जिले के सिविल सर्जन जिले में कार्यरत चैरिटेबल अस्पतालों के चिकित्सकों को टेलीमेडिसीन सेवा में सहयोग के लिए आग्रह करें जिससे लाभार्थियों को ज्यादा से ज्यादा चिकित्सीय परामर्श प्राप्त हो सके।
----------------------
सभी चिकित्सक रहेंगे पूरे दिन आनलाइन उपलब्ध 14 अप्रैल को हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर व वीएचएसएनडी सत्र के लिए पंजीकृत सभी चिकित्सक कार्यक्रम के दिन ई संजीवनी टेलीमेडिसीन एप्लीकेशन में पूरे दिन लाग इन रहेंगे। साथ ही इस दिन सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर एसेंशियल ड्रग लिस्ट के मुताबिक चिन्हित दवाइयां एवं जांच की सेवा सुनिश्चित की जाएगी।
--------------------
आशा और फैसिलिटेटर द्वारा लोगों को दी जाएगी शिविर की जानकारी
14 को जिले के सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों पर चौथे वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित होने वाले विशेष स्वास्थ्य जांच शिविर की सफलता को लेकर स्वास्थ्य से जुड़ी आशा कार्यकर्ता और आशा फैसिलिटेटर द्वारा अभियान चला अपने-अपने क्षेत्र के लोगों को जानकारी दी जाएगी। जिसके दौरान उक्त कर्मी घर-घर जाकर एक-एक इच्छुक और जरूरमंत व्यक्ति को शिविर में शामिल होकर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ लेने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा। ताकि अधिकाधिक लोग स्वास्थ्य सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकें और शिविर का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके।
---------------------
मिशन इंद्रधनुष-4 लक्ष्य से अधिक बच्चों व गर्भवतियों का किया गया टीकाकरण : जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने कहा कि अभियान के अंतर्गत 3511 बच्चों व 660 गर्भवतियों के टीकाकरण का था लक्ष्य है। 12 अप्रैल- बच्चों व गर्भवती महिलाओं को टाइफाइड, निमोनिया समेत 12 तरह की बीमारियों से बचाव को लेकर मिशन इंद्रधनुष-4 अभियान का दूसरा चरण 11 अप्रैल को खत्म हो गया है। अभियान के इस चरण में 3597 बच्चों का टीकाकरण किया गया, जबकि लक्ष्य 3511 बच्चों का था।। सफलता का दर 100 प्रतिशत से अधिक रहा। वही गर्भवतियों के टीकाकरण का आंकड़ा भी 660 के लक्ष्य को आसानी से पार कर 813 पहुँच गया। यहां भी सफलता 123 प्रतिशत रही। इस बात की जानकारी देते हुये जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. राजेंद्र चौधरी ने बताया कि मिशन इंद्रधनुष-4 के पहले चरण में भी महिलाओं व बच्चों के टीकाकरण को लेकर जिले का प्रदर्शन काफी बेहतर रहा है।

अन्य समाचार