भीमराव आंबेडकर

संवाद सूत्र राघोपुर सुपौल 14 अप्रैल अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, नगर इकाई सिमराही राघोपुर (सुपौल) के कार्यकर्ताओं के द्वारा बाबासाहेब डा भीमराव आंबेडकर जी की जयंती सामाजिक समरसता विषय पर बुधवार को मनाई गई ! कार्यक्रम का उद्घाटन संयुक्त रुप से नगर अध्यक्ष प्राध्यापक अभिषेक सर एवं जिला सह संयोजक शंकर कुमार ने जयराजन चित्र मंदिर के पीछे सेवा बस्ती में दीप प्रज्वलन कर किया ! इस दौरान सेवा बस्ती के लोगों और छात्र-छात्राओं के बीच स्वच्छता एवं शिक्षा विषय पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई सेवा बस्ती में स्वच्छता अभियान भी चलाया गया और छात्र-छात्राओं के बीच कॉपी कलम इत्यादि का वितरण किया गया ! मंच का संचालन इकाई के नगर मंत्री सुश्री लवली कुमारी एवं धन्यवाद ज्ञापन नगर इकाई के नगर सह मंत्री शुभम राज ने किया !


अपना विचार प्रकट करते हुए नगर अध्यक्ष अभिषेक सर ने कहा कि समरस समाज के बिना राष्ट्र पुनर्निर्माण का संकल्प पूरा नहीं हो सकता जिला स्.स्न.स् प्रमुख शंकर कुमार ने कहा कि सरकार के द्वारा सेवा बस्ती के छात्र छात्राओं के लिए सारी चीजों की व्यवस्था की गई है लेकिन आज भी वहां ज्ञान के दीप जलाने होंगे पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष प्राध्यापक राम कुमार कर्ण ने कहा की ज्ञानदान सर्वोत्तम दान है और जहां आवश्यकता पड़े पाठशाला चलाकर शिक्षा दान के संकल्प को यथाशीघ्र पूरा करने की आवश्यकता है उपस्थित शिक्षक उमेश कुमार यादव अन्य विद्वतजन समाज के लोगों द्वारा वहां के छात्र-छात्राओं के बीच कलम कॉपी और अन्य पाठ्य सामग्रियों का वितरण किया इस कार्यक्रम के तहत कोमल, अनु काशी, कृष्णा ,रोशन, सत्यम, आरती ,भोला ,दुर्गी, विजय, रवि, शीतल ,सूर्या ,समेत अन्य छात्र- छात्राओं के बीच सामग्रियों का वितरण हुआ !
पहले से ही यह इलाका काफी संवेदनशील रहा है। इस रास्ते में आए दिन आपराधिक घटनाओं की शिकायतें मिलती हैं। क्षेत्र के लोग अपने आप को असुरक्षित महसूस करते हैं। यह मार्ग नरपतपट्टी से बाय
संवाद सूत्र राघोपुर सुपौल 14 अप्रैल प्रदेश कार्यसमिति सदस्य प्रसाद भगत के आवास पर बाबा भीमराव अंबेडकर 131 जयंती गूरुवार बीजेपी कार्यकर्ताओं द्वारा मनाया गया। मौके पर उनके तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया गया। मौके पर श्री भगत ने कहां की बाबा भीमराव अंबेडकर को मॉडर्न उपरांत भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न दिया गया था। मौके पर बैजनाथ प्रसाद भगत, इं अनुराग जायसवाल, डॉ संजय सेन उमेश गुप्ता, विश्वजीत भगत, कुंदन विवेक, भूपेंद्र मंडल बैजनाथ धाम विजय चौधरी सिया राम भगत ,संजय सुमन ,सुखदेव पंडित ,मोनू करन,आशीष चौधरी, कैलाश मंडल ,जगन्नाथ चौधरी ,सहित कई कार्यकर्ता थे।
संवाद सूत्र राघोपूर सुपौल 14 अप्रैल सिमराही नगर पंचायत स्थित सरस्वती शिशु मन्दिर विद्यालय के प्रांगण मे संविधान निर्माता डॉ भीम राव अंबेडकर जी के जयन्ती समारोह के उपलक्ष्य मे पूर्व मुखिया सह प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य के नेतृत्व मे भाजपा कार्यकर्ता ने विद्यालय कोर कमिटी के सचिव, प्राचार्य एवं सदस्यों के उपस्थिति मे मेधावी छात्रों को शिक्षा सामाग्री से पुरस्कृत किया । तथा सभी बच्चों के बीच बिस्किट टोफ़ी का वितरण किया गया। मौके पर प्रो बैद्यनाथ भगत जी ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती ना ही य़ह ऊँच नीच के जाती बंधन से बँधा हुआ है जो कर्म करेगा जिसमें राष्ट्र एवं परिवार के प्रति समर्पण की भावना होगी वह व्यक्ति किसी ना किसी दिशा मे राष्ट्र को विश्व में बुलंदी पर ले जाने का काम करेगा मौके पर जिला संयोजक अनुराग जायसवाल ने कहा कि अंबेडकर जी हमी सबों के बीच से निकल कर देश के पहले कानून मंत्री बने, संविधान बनाने का गौरव प्राप्त किया अंतत: भारत रत्न से सम्मानित हुए अत: आप बच्चे भी देश के भविष्य है वो मुकाम पा सकते है
मौके पर विद्यालय के प्राचार्य धरनी धर मण्डल, विद्यालय सचिव राजेश चौधरी विद्यालय कोषाध्यक्ष राधेश्याम भगत एवं शिक्षिका अभिलाषा एवं रिमबा सहित ईश्र अनुराग जायसवाल, संजय सेन, उमेश गुप्ता, सियाराम भगत, विश्व जीत भगत, कुंदन विवेक, वैधनाथ दास, भूपेंद्र मण्डल, विजय चौधरी, मोनू कर्ण, संजय सुमन, सुख देव पंडित, आशीष चौधरी, कैलाश मंडल, जगन्नाथ चौधरी, लाल पाल, पवन मंडल , सुखदेव पंडित आदि मौजूद थे। फोटो ग्रुप पर
संवाद सूत्र, किशनपुर (सुपौल): प्रखंड मुख्यालय स्थित राजद कार्यालय में गुरुवार को बाबा साहब भीमराव अंबेडकर का जयंती धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान पूर्व विधायक सह राजद राष्ट्रीय सचिव यदुवंश कुमार यादव के अध्यक्षता में दर्जनों कार्यकर्ताओं ने उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दीया इस दौरान पूर्व विधायक ने कहा कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर का जयंती प्रत्येक वर्ष 14 अप्रैल को मनाया जाता है बाबा साहब के जयंती को भारत में समानता दिवस और ज्ञान दिवस के रूप में भी मनाया जाता है इस दिन को ब्रिटिश कोलंबिया कनाडा में बाबा साहब समानता दिवस के रूप में भी मनाया जाता है बाबा साहब अंबेडकर के नाम से भी जाना जाता है उनका जन्म 14 अप्रैल 18 91 मे मध्य प्रदेश के महू में हुआ था वह भारत के सबसे प्रमुख समाज सुधारक में से एक थे उन्होंने जाति व्यवस्था द्वारा उत्पन्न असमानताओ के खिलाफ उनकी लड़ाई के लिए जाना जाता था एक दलित परिवार में जन्म लेकर अगले समुदाय के शोषण और भेदभाव को देखते हुए बडे हुए जिससे उन्हें समनता के लिए आजीवन धर्म युद्ध शुरू करने के लिए प्रेरणा मिली बाबा साहब की पहचान एक न्यायविद अर्थशास्त्री राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक के रूप में रही है वह संविधान निर्माता और आजाद भारत के पहले कानून मंत्री थे देश के लिए किए गए उनके योगदान को लेकर हर साल उनकी जयंति मनाई जाती है।अंबेडकर के विचारों ने लाखों युवाओं को प्रेरित किया और उनके विचारों को चलकर कई युवाओं को जिदगी दिलाएं उन्होंने कहा था कि जब तक आप सामाजिक स्वतंत्रता हासिल कर लेते कानून आपको जो भी सौदा देती है वो आपके किसी काम की नहीं अगर देश के हित और दलित वर्गों के हित के साथ टकरा होगा तो मैं दलित के हित को तरजीह दूंगा देश में प्रेम जिसने आराम को ठुकराया था गिरे हुए इंसान को स्वाभिमान सिखाया था दुनिया को जिसने मुश्किल से लड़ना सिखाया था वह बुद्धिमान ज्ञानी बाबा साहेब थे इस अवसर पर युवा राजद प्रखंड अध्यक्ष जयप्रकाश कुमार उर्फ मंगल यादव कौशल कुमार सुमन देव मनोज कुमार यादव संतोष कुमार नरेश पासवान मोहम्मद मंजूर आलम रामाशीष यादव विजय कुमार भीम आर्मी जिला अध्यक्ष अजीत कुमार नरेंद्र कुमार मोहम्मद जवार संजय मलिक प्रदीप कुमार बाल कुमार चौधरी आदि मौजूद थे संवाद सूत्र ,सरायगढ़ (सुपौल): सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड के पंचायत भवन पिपरा खुर्द के प्रांगण में गुरुवार को अंबेडकर जयंती मनाया गया। भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा जिला अध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा के उपस्थिति में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा मंडल अध्यक्ष मुकेश कुमार मेहता पूर्व जिला मीडिया प्रभारी राधेश्याम मेहता संतोष कुमार मेहता मुखिया राजेंद्र साह प्रवक्ता देव सुंदर शर्मा वार्ड सदस्य लाल देव शर्मा लक्ष्मी राम दिनेश सिंह महादेव मेहता शिवनारायण शर्मा राज देव सिंह उप मुखिया पंकज कुमार मुखिया कृष्ण देव कुमार मंडल प्रभु मेहता भवी लाल शर्मा सहित अन्य शामिल थे।
इस अवसर पर डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के चित्र पर लोगों ने फूल माला अर्पित किया। अनुसूचित जाति जिला अध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि संविधान के निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने कहा था कि जीवन में यदि जीना है तो संघर्ष करो आगे बढ़ो। हम सभी उनके द्वारा बताए गए मुख्य बातों को जीवन में उतार कर चले तो समाज में कई प्रकार के बदलाव हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा के प्रति लोगों का लगाव बढ़ाने के लिए हम काम करें। उन्होंने बाबा भीमराव अंबेडकर के जीवनी पर विस्तृत चर्चा की।
उधर भपटियाही थाना समीप बने अंबेडकर भवन में जयंती का आयोजन किया गया जिसमें सत्यनारायण राम अनिरुद्ध प्रसाद यादव दिनेश प्रसाद राजनारायण भारती लक्ष्मण दास बाबा सहित कई लोगों ने अंबेडकर जी के चित्र पर फूल माला अर्पित किया। अंबेडकर जयंती का आयोजन प्रखंड के अन्य जगहों पर भी किया गया। संवाद सूत्र, त्रिवेणीगंज(सुपौल) अनुमंडल सभागार प्रांगण में गुरुवार को बाबा साहब डॉक्टर भीमराव आंबेडकर की जयंती अनुमंडल पदाधिकारी एस जेड हसन की अध्यक्षता में मनाई गई। इससे पहले एसडीएम सहित उपस्थित गणमान्यों ने अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर अपनी श्रद्धा निवेदित की। एसडीएम जेड हसन ने कहा कि महापुरुषों की जयंती मनाने की सार्थकता तभी सिद्ध होगी जब हम सब उनके आदर्शों को आत्मसात करेंगे। कहा कि बाबा साहेब का पूरा जीवन उपलब्धियों से भरा रहा। उनका जीवन संघर्ष भरी परिस्थितियों में बीता और उन्होंने छुआछूत के दर्द को भी झेला। इसके बावजूद भी उन्होंने प्रयास नहीं छोड़ा, और अनेक उपलब्धियां हासिल की। उनके पास अनेक भाषाओं का ज्ञान था। कहा कि बाबा साहब विद्वान और बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। साथ ही एकता एवं
अखंडता के प्रतीक है। उनका सपना था कि देश का हर नागरिक शिक्षित तथा कर्तव्यनिष्ठ हो। वही वक्ताओं ने कहा कि बाबा साहब ने शिक्षित बनो, संगठित हो, संघर्ष करो का मंत्र दिया था। उनके मूल मंत्र को आत्मसात कर ही हम लोग आगे बढ़ सकते है। मौके पर कमाल खान ,जगदेव राम ,सिकंदर सरदार ,अखिलेश कुमार सहित अनुमंडल के कई कर्मी उपस्थित थे।
भीमराव आंबेडकर की जयंती पर जागरूकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन संवाद सूत्र, त्रिवेणीगंज(सुपौल) राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के बैनर तले मुख्यालय के अनुपलाल यादव महाविद्यालय के प्रांगण में गुरुवार को बाबा साहब डॉक्टर भीमराव आंबेडकर की जयंती पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन प्राचार्य डॉ जयदेव प्रसाद यादव की अध्यक्षता में किया गया। इससे पहले कार्यक्रम में प्राचार्य समेत शिक्षकों व एनएसएस स्वयंसेवकों ने बाबा साहेब की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किया। प्राचार्य डॉ जयदेव प्रसाद यादव ने बाबा साहब के कर्म और योगदान की चर्चा करते हुए उनके कर्मों से सीख लेने की अपील की और स्वयंसेवकों से बाबा साहेब को पढ़ने की अपील की। प्राचार्य डॉ जयदेव प्रसाद यादव ने बताया कि बाबा साहेब जिन परिस्थितियों से निकल कर एक मुकाम हासिल किया वो चाहते तो औरों की तरह आराम की जिदगी जी सकते थे पर उन्होंने ऐसा ना कर अपने देश के दबे कुचले लोगों की जीवन संवारने मे अपना पूरा जीवन लगा दिया। यदि हम भी अपने आस-पास के एक भी वंचित का भी सहयोग कर पाए तो बाबा साहेब के प्रति सही श्रद्धांजलि होगी। बताया कि स्वयंसेवकों को उनकी जीवनी से प्रेरणा ग्रहण कर सामाजिक बुराइयों को दूर कर स्वच्छ राष्ट्र निर्माण में सहयोग करना चाहिए। वही एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो विद्यानंद यादव ने बताया की बाबा साहब डॉ भीमराव आंबेडकर को भारत के महान व्यक्तित्व और नायक के रूप में जाना जाता है। बताया की स्वयंसेवकों को चाहिए कि सामाजिक कुरीतियों को दूर कर स्वच्छ और सशक्त राष्ट्र निर्माण में सहयोग कर स्वयं के साथ समाज को जागरुक करने का प्रयास करें। जागरूकता कार्यक्रम में डॉ सुरेश कुमार, प्रो अशोक कुमार, प्रो अरुण कुमार , प्रो शंभु यादव, प्रो कुमारी पूनम , राकेश कुमार, राजीव मिश्रा, सुंदर यादव, गगन कुमार. राजू कुमार समेत एनएसएस स्वयंसेवक ज्योति कुमारी, प्रिसी कुमारी, रिया कुमारी, अनुप्रिया कुमारी, खुशबू केजरीवाल. तान्या कुमारी, मुस्कान कौर, प्रियंका कुमारी, रितु राज, अनुराधा पांडे, खुशबू कुमारी, सोनी कुमारी, निशा भारती, दीक्षा कुमारी, प्रिया राज, आकांक्षा, पूर्णिमा राज, रूपा रानी, रुचि कुमारी, रूपा कुमारी, दिलन कुमारी, अंजली कुमारी, जुली कुमारी, शबनम परवीन, ज्योति कुमारी, अनुपम कुमार, रणजीत सिंह, अभिजीत कुमार, अजय कुमार पासवान, अश्वनी कुमार, रौनक गुप्ता, नंदन कुमार आदि मौजूद थे। संवाद सूत्र, प्रतापगंज ( सुपौल ) :
यूं तो संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की 131वीं जयंती के मौके पर सम्पूर्ण प्रखंड क्षेत्र में पंचायतों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया। वहीं जयंती धूमधाम से मनाई गई। लेकिन सूर्यापुर पंचायत के पंचायत सरकार भवन के प्रांगण में पंचायत के मुखिया महानंद पासवान की अध्यक्षता में एक वृहद कार्यक्रम आयोजित कर बाबा साहेब के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किए गए। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रखंड विकास पदाधिकारी श्रीराम पासवान, चिकित्सा प्रभारी हरेन्द्र साहु, उप प्रमुख कार्तिक किशोर भिडवार, पूर्व मुखिया सह पंसस सफीउल्लाह अंसारी व अन्य अतिथि पहुंचे। आयोजित विशेष ग्राम सभा में दर्जनों की संख्या में जनप्रतिनिधियों सहित सैकड़ों की संख्या में पहुंचे ग्रामीणों में काफी उत्साह दिखा। इस मौके पर पंचायत क्षेत्र के लोगों को उपस्वास्थ्य केन्द्र व पशु चिकित्सालय की सुविधा उपलब्ध कराई गई। मुखिया द्वारा तत्काल पुराने पंचायत भवन के भवन को स्वास्थ्य उपकेन्द्र के लिए व पंचायत सरकार भवन के एक भवन को पशु चिकित्सालय के लिए उपलब्ध करा दिया। दोनों विभागों के पदाधिकारियों की मौजूदगी में विधिवत रुप से बीडीओ व पदाधिकारी ने संयुक्त रुप से फीता काटकर उद्घाटन भी किया। स्थानीय लोगों की लम्बे अर्से से मांग भी थी। दोनों विभाग के भवन पंचायत में कुछ दशक पूर्व तक था। जो सरकार की उदासीनता की वजह से भवन खंडहर में तबदील होकर धीरे-धीरे जमींदोज होता गया। उद्घाटन पश्चात लोगों में एक नई आस जगी। बीडीओ ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों के बीच कहा कि आज की विशेष बैठक की सरकारी मंशा भी स्वास्थ्य, स्वच्छता, जल-नल, सात निश्चय कार्यक्रम आदि नौ कार्यक्रमों की प्रमुखता देने को लेकर ग्राम सभा का आयोजन किया जाना था। उन्होंने पंचायत के मुखिया व अन्य जनप्रतिनिधियों के पहल की सराहना की। साथ ही दोनों चिकित्सा पदाधिकारी को क्षेत्र के लोगों को सुविधा बहाल करने की अपील की। आयोजित कार्यक्रम से पूर्व मुखिया के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में जनप्रतिनिधि व ग्रामीणों ने बाइक रैली निकालकर बाबा साहेब के सिद्धांतों को धरातल पर उतारने को लेकर संकल्प यात्रा भी की। संवाद सूत्र पिपरा सुपौल नगर पंचायत पिपरा के वार्ड नंबर 14 में बाबा भीमराव अंबेडकर जी की जयंती भाजपा के अनुसूचित मोर्चा अध्यक्ष शंकर सादा की अध्यक्षता में मनाई गई इस अवसर पर भीमराव अंबेडकर के फूलों पर फोटो पर माल्यार्पण कर मनाया गया इस मौके पर उपस्थित विकास अधिकारी जागेश्वर मेहरा ने अपने संबोधन में कहा भारत रत्न प्राप्त बाबा भीमराव अंबेडकर की याद सदा याद दिलाती रहेगी भारत के संविधान लिखेता से लेकर अन्य कई पद पर विराजमान थे उन्होंने भारत के लिए जो दिए हैं वह बुलाने लायक नहीं है हम उसके द्वारा बताए गए दिशा निर्देश पर चलने की प्रयास करेंगे। जिसमें भाजपा के मंडल अध्यक्ष राजकुमार पोद्दार अरुण गुप्ता, बलराम कामत पप्पू चौधरी आदि लोग सम्मिलित हुए। राघोपुर। प्रखंड के राजेन्द्र पब्लिक स्कूल राघोपुर परिसर में शुक्रवार को भारत के प्रथम कानून मंत्री सह संबिधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती समारोह पूर्वक मनाई गई। आयोजित कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को संबोधित करते विद्यालय प्राचार्य राजेश आर्या ने कहा बाबा भीमराव अंबेडकर जन्म से हि सामाजिक समरसता बिचार को लेकर कार्य करते रहे। उन्होंने भारत के संबिधान के निर्माण से लेकर देश को उच्च शिखर पर लाने के लियर कई ऐसे कदम उठाए जिसे नकारा नही जा सकता। उन्होंने बाबा अम्बेडकर के सपनो का भारत बनाने के लिए देश के बिभिन्न महापुरुषों के जीवनी पर चर्चा कर उनके बताए रास्ते पर चलने की पाठ पढ़ाया। आयोजित कार्यक्रम को पूर्व प्राचार्य एन के मेहता, उप प्राचार्य सूरज राय , श्याम कुमार, नेहा राय, सुमन कुमारी, शालनी झा, नूतन झा, सुमित कुमार झा, सुनील कुमार मेहता, सुजीत कुमार झा, रोजी कुमारी आदि शिक्षक ने बारी से अपने अपने संबोधन में बाबा सहाब के जीवनी पर चर्चा कर प्रकाश डाला। इस मौके पर बच्चों के बीच भाषण प्रतियोगिता व क्यूज प्रतियोगिता कराई गई जिसमें टॉप थ्री बच्चों को पुरष्कृत किया गया। समापन भाषण में निदेशक द्वारा शिक्षको को कई आवश्यक निर्देश दिए। जयंती पर बाबा साहेब को दी श्रद्धांजलि
करजाईन बाजार, संवाद सूत्र : करजाईन बाजार स्थित बेसिक शिक्षण संस्थान के प्रांगण में संविधान निर्माता डा. भीमराव आंबेडकर की जयंती समाजसेवी डॉ. रमेश प्रसाद यादव की अध्यक्षता में गुरुवार को मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलित कर की गई। तत्पश्चात भीमराव आंबेडकर के चित्र पर पुष्प अर्पित कर बुद्ध वंदना, त्रिशरण एवं पंचशील का पाठ किया। साथ ही मंगल गान वंदना से कार्यक्रम की शुरुआत की गई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए समाजसेवी डा. रमेश प्रसाद यादव ने कहा कि डॉ. भीमराव आंबेडकर भारतीय संविधान की रचना कर भारत के समस्त नागरिकों को समता, स्वतंत्रता व अभिव्यक्ति का अधिकार दिया। शोषितों एवं पीड़ित वर्ग के लोगों को आरक्षण देकर समाज में प्रतिनिधित्व का अवसर दिया। समाज में व्याप्त छूआछूत एवं जाति - व्यवस्था को ़खत्म करने के लिए बाबा साहेब ने लंबा संघर्ष किया। ऐसे महामानव के जीवनी से हम सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए। वहीं कार्यक्रम को अन्य वक्ताओं ने भी संबोधित करते हुए बाबा साहेब की व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला। इस मौके पर रामचंद्र बौद्ध, रामलखन भारती, प्रदीप प्रभाकर, रामानंद राम, उपेंद्र सहनोगिया, संजय यादव, जयकांत कुमार, महेंद्र राम, आमोद अम्बेदकर, अशोक राम सहित अन्य लोग उपस्थित थे। संवाद सूत्र,कटैया- निर्मली (सुपौल) : पिपरा प्रखंड के पथरा चौक स्थित अंबेडकर प्रतिमा पर माल्यार्पण कर धूमधाम से जयंती मनाया गया। इस जयंती के अवसर पर अंबेडकर संघ के अध्यक्ष मनीष कुमार भारती उर्फ ओम जी के द्वारा प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज के ही दिन 131 वर्ष पहले 14 अप्रैल 1891 ई को शोषित पीड़ित वंचित और उपेक्षित समुदाय के लोग के कल्याण हेतु भारत रत्न भीमराव अंबेडकर का जन्म मध्य प्रदेश इंदौर के महू छावनी मे हुआ था। राष्ट्रपिता ज्योतिबा फुले के मृत्यु उपरांत बाबा का जन्म देश के लिए वरदान साबित हुआ। आज देश का संविधान भारतीयों का सबसे बड़ा उपलब्धि बाबा की ही देन है। इन्हें ज्ञान का प्रतीक के रूप में भी जाना जाता है।वे विलक्षण प्रतिभा के धनी डॉ अंबेडकर छात्रवृत्ति प्राप्त करने के बाद कोलंबिया विश्वविद्यालय चले गए। जहां से उन्होंने अर्थशास्त्र में पीएचडी की डिग्री हासिल की उसके बाद वह लंदन चले गए। जहां से उन्होंने विधि की डिग्री हासिल की। भारत जब आजाद हुआ तब इन्हें भारत का पहला कानून मंत्री बनाया गया। भारत के संविधान निर्माण में इन्हें प्रारूप समिति का अध्यक्ष बनाया गया। इस कारण इन्हें भारतीय संविधान के पिता के रूप में भी जाना जाता है। इन्होंने दलित शोषित और वंचित लोगों के लिए संविधान में कई प्रावधान किए। इस कारण इन्हें दलित, शोषित और वंचित लोगों का मसीहा के नाम से भी संबोधित किया जाता है। कार्यक्रम में पूर्व मुखिया रत्नेश कुमार, उप सरपंच सीताराम पासवान, राकेश कुमार, गोपाल यादव वार्ड सदस्य सुभाष पासवान उपस्थित थे।
संसू, प्रतापगंज (सुपौल) :
प्रखंड मुख्यालय पंचायत भवानीपुर दक्षिण के पंचायत भवन प्रतापगंज के प्रांगण में संविधान निर्माता भीमराव अम्बेडकर जयंती के मौके पर मुखिया फगुनी देवी की अध्यक्षता में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया। आयोजित बैठक में पूर्व विधायक लखन ठाकुर, प्रखंड जदयू अध्यक्ष जय प्रकाश जया, सुरेश दास, डा. राम लाल दास, पूर्व पंसस विद्यानंद दास ने हिस्सा लिया। वहीं पंचायत के सभी जनप्रतिनिधियों ने बैठक में हिस्सा लिया। कार्यक्रम की शुरुआत बाबा साहेब भीमराव के चित्र पर श्रद्धासुमन के साथ प्रारंभ की गई। बैठक में वार्ड सदस्य सादिक अंसारी, अब्बास खान, धीरेन्द्र श्रीवास्तव, उग्रदेव दास आदि सभी सदस्य मौजूद दिखे।

अन्य समाचार