आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस दिवस पर होगा कार्यक्रम का आयोजन

संवाद सहयोगी, किशनगंज : जिले में 16 से 22 अप्रैल तक स्वास्थ्य मेले के माध्यम से ई संजीवनी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। मेले में आने वाले लोगों का आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के माध्यम से हेल्थ आइडी आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (आभा) नंबर उपलब्ध कराया जाएगा। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। यह जानकारी गुरुवार को जिला कार्यक्रम प्रबंधक डा. मुनाजीम ने दी।

उन्होंने बताया कि 16 अप्रैल को ई-संजीवनी प्रणाली के माध्यम से टेलीमेडिसीन की सुविधा उपलब्ध कराना है। 17 अप्रैल को योग एवं वेलनेस सत्र का आयोजन होगा। 18 से 22 अप्रैल के बीच किसी एक दिन प्रत्येक प्रखंड में स्वास्थ्य मेले का आयोजन करना है। आभा नंबर डिजिटल स्वास्थ्य प्रणाली का हिस्सा बनने के लिए सबसे पहला कदम है। जो आपके स्वास्थ्य रिकार्ड को कागज रहित बनाता है। आभा हेल्थ आइडी कार्ड एक 14 अंकों का यूनिक नंबर है। जिसके साथ आप अपने सभी स्वास्थ्य रिकार्ड को डिजिटल रूप से रख सकते हैं। 30 सेकेंड से कम समय में आधार नंबर या मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपना आभा हेल्थ आइडी कार्ड बना सकते हैं।

सिविल सर्जन डा. कौशल किशोर ने बताया कि भारत सहित जिले में सत्यापित डाक्टर, अस्पताल एवं स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को आभा हेल्थ आइडी कार्ड देकर उनसे सभी मेडिकल रिकार्ड के रूप में लैब रिपोर्ट, प्रिस्क्रिप्शन, अस्पताल के भर्ती एवं डिस्चार्ज के विवरण, एमआरआइ रिपोर्ट आदि साझा कर सकते हैं। अब मरीज को डाक्टर से मिलने के लिए रिपोर्ट साथ ले जाने की या अस्पताल का भर्ती फार्म भरने के लिए लंबी लाइन मे खड़े होने की कोई जरूरत नहीं होगी। केवल अपना आभा हेल्थ आइडी कार्ड नंबर बताएं। वहीं जिला योजना समन्वयक विश्वजीत कुमार ने बताया कि आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (आभा) या हेल्थ आइडी भारतीय नागरिकों के लिए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के तहत भारत सरकार की एक पहल है।

अन्य समाचार