जांच के दौरान पंचायतों में मिली योजनाओं में गड़बड़ी

संस, सहरसा : सूबे के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी के आदेश पर जिलाधिकारी आनंद शर्मा ने बुधवार को जिले के 40 पंचायतों में टीम भेजकर विकास और कल्याणकारी योजनाओं की जांच कराई है। अभी जांच दल की रिपोर्ट और उसपर जिलाधिकारी के कार्रवाई निर्देश का इंतजार है। हालांकि अनियमितता पाए जाने की बातें सामने आई है।

सूत्रों से लगभग सभी पंचायतों में योजनाओं में काफी अनियमितता पाई गई है। मनरेगा, जल नल, आंगनबाड़ी, स्कूल आदि में काफी अनियमितता सामने आयी है। जनवितरण व्यवस्था, आंगनबाड़ी केंद्र व स्कूलों की लचर स्थिति देखीगई। जांच दल से सभी एसएफसी गोदाम में निजी मुंशी को रखकर डीलरों से वसूली की बात सामने आई है जिसके कारण डीलरों द्वारा भी ग्राहकों को कम अनाज देने का मामला प्रकाश में आया। जांच टीम को लोगों द्वारा मनरेगा के तहत फर्जी योजना और मस्टर रोल तैयार करने, बिना सड़क बनाए राशि का उठाव करने की शिकायत मिली। कई पंचायतों में पैक्सों द्वारा कागजों पर धान खरीद कर गैर कृषक व पैक्स प्रबंधकों द्वारा अपने सगे- संबंधियों को गलत तरीके से लाभांवित करने की बात सामने आई। अधिकांश पंचायतों में नल का जल की स्थिति बेहद खराब मिला। जिल वार्डों को नल का जल से आच्छादित दिखाया जा रहा है, उसमें अधिकांश लोगों को सप्लाई वाटर नहीं मिल रहा है।

जांच टीम द्वारा समर्पित प्रतिवेदन के आधार पर जिलाधिकारी के कार्रवाई पर लोगों की निगाहें टिकी हुई है। वहीं जिले के अन्य पंचायतों में भी योजनाओं के जांच की तैयारी जिला प्रशासन द्वारा की जा रही है।

अन्य समाचार