हनुमान जन्मोत्सव पर श्रद्धा की सागर में डूबा शहर

जागरण संवाददाता, खगड़िया : हनुमान जन्मोत्सव पर शहर में श्रद्धा की सरिता बह उठी। श्रद्धालु श्रद्धा की सागर में गोते लगा रहे हैं। शनिवार को जय श्रीराम और जय हनुमान की जयघोष से चप्पा-चप्पा गुंजायमान हो उठा। खगड़िया में देवराहा शिवनाथ भक्त मंडली की ओर से हनुमान जन्मोत्सव पर दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। शनिवार की सुबह देवराहा शिवनाथ भक्त मंडली की ओर से भव्य शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।

त्रिकालदर्शी परमसिद्ध संत श्रीदेवराहा शिवनाथ दासजी महाराज के नेतृत्व में शोभायात्रा निकाली गई। रथ पर सवार होकर श्रीदेवराहा शिवनाथ दासजी महाराज ने नगर भ्रमण किया। इस मौके पर श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बनता था।

इस मौके पर श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए श्रीदेवराहा शिवनाथ दासजी महाराज ने कहा कि 'सुनहु उमा नहीं कपि के बड़ाई! प्रभु प्रताप कालहि के खाई!!' कहा, इसलिए हनुमानजी जैसा कोई भक्त नहीं हुआ, जो काल को ही खा गए। संतश्री ने कहा कि श्री हनुमानजी ज्ञानियों में भी ज्ञानी हैं। हनुमानजी अपने द्वारा किए गए समस्त कर्मों को करते हुए भी यही समझते थे कि यह सारा कर्म प्रभु के द्वारा ही संपादित हो रहा है। कहा कि जो भी आदमी जन्म लिया है, उसका मरना तय है। परंतु, जो भक्त प्रभु के स्वरूप में अपने को विलीन कर दिया है वैसे भक्तों की मृत्यु नहीं होती है। संतश्री ने कहा कि श्री हनुमानजी जैसा भक्ति लोगों को करना चाहिए।
भव्य शोभायात्रा विद्याधार से शुरू होकर दुर्गा स्थान, प्रकाश टाकिज रोड, सागरमल चौक, मिल रोड, स्टेशन रोड, पंचमुखी हनुमान मंदिर, थाना रोड, मेन रोड, लोहापट्टी, विश्वनाथगंज होते हुए विद्याधार के विवाहुत शोण्डिक पंचायत भवन पहुंचा। इसके बाद संकीर्तन-भजन शुरू हुआ। शोभायात्रा के स्वागत में जगह-जगह श्रद्धालु खड़े थे यह भव्य शोभायात्रा जिस ओर से गुजरती थी, वहां पर पहले से ही श्रद्धालु मौजूद थे। श्रद्धालु शोभायात्रा में शामिल लोगों के स्वागतार्थ विनीत भाव से मौजूद थे। शुद्ध पेयजल आदि कि जगह-जगह व्यवस्था की गई थी। श्रद्धालुओं के सेवार्थ पंकज, उज्ज्वल तुलस्यान और पंचमुखी हनुमान मंदिर समिति के लोग मौजूद दिखे।
राम जी की सेना चली, गीत से वातावरण और भक्तिमय हो उठा। ये थे मौजूद इस मौके पर ध्रुव कुमार, प्रहलाद जी, सदानंद कुमार, ललित कुमार, संजीव कुमार, गौतम कुमार यादव, देवेश ठाकुर, मनोज कुमार मनोहर, डा. लालबिहारी यादव, लव कुमार आदि मौजूद थे।

अन्य समाचार