छह लाख लूट मामले में 40 दिन बाद भी पुलिस के हाथ खाली

फालोअप

----
- अब तक नहीं हो सका अपराधी गिरोह की पहचान
- थानाध्यक्ष को कर दिया गया था लाइन हाजिर
संवाद सहयोगी, जमुई : आठ मार्च को लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत दिग्घी-खिलार मार्ग पर बमकाली के समीप पवना निवासी सीएसपी संचालक श्यामसुंदर गुप्ता से दिनदहाड़े छह लाख रुपये लूट मामले में 40 दिनों बाद भी पुलिस के हाथ खाली हैं। घटना के कुछ ही दिन बाद तत्कालीन थानाध्यक्ष सुबोध कुमार को एसपी शौर्य सुमन ने लाइन हाजिर कर दिया और थाना की बागडोर पुअनि राजाराम शर्मा को सौंप दिया। इसके बाद भी पुलिस लूटकांड में शामिल अपराधियों की पहचान अब तक नहीं कर पाई है। पुलिस के इस रवैये पर लोग सवाल भी उठा रहे हैं। क्षेत्र में हुई इस तरह की घटना को पुलिस की नाकामी एवं अपराधियों के बढ़ते मनोबल का परिचायक बताया जा रहा है। घटना के बाद से सीएसपी संचालकों से लेकर आम लोगों में दहशत है। बीते आठ मार्च को सीएसपी संचालक श्यामसुंदर गुप्ता लक्ष्मीपुर बाजार स्थित एसबीआइ शाखा से रुपये की निकासी कर घर लौट रहा था। इसी दौरान बाइक सवार अपराधियों ने उसे गोली मारकर जख्मी कर दिया था और रुपये से भरा बैग लूट लिया था।

-----
पुलिस की शिथिलता से बढ़ रही आपराधिक वारदातें
जमुई पुलिस अनुमंडल में पुलिस की शिथिलता के चलते आपराधियों का मन बढ़ा हुआ है। इस कारण शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण इलाके तक आपराधिक घटनाएं बढ़ रही है। हालांकि खैरा थाना क्षेत्र में हुई लूट की दो वारदातों का पुलिस ने पर्दाफाश कर लूट की कुछ रकम बरामद करने के साथ शामिल आठ अपराधियों को जेल भेज चुकी है।
------
आधा दर्जन से अधिक क्राइम प्वाइंट
पुलिस अनुमंडल क्षेत्र में आधा दर्जन से अधिक क्राइम प्वाइंट हैं। इन जगहों पर अपराधी घटना को अंजाम देकर फरार हो जा रहे हैं। क्राइम प्वाइंट में लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र का दिग्घी-खिलार मार्ग, गंगटा जंगल, खैरा थाना क्षेत्र का खैरा-सोनो तथा खैरा-गरही मार्ग, गिद्धौर का जखराज स्थान सहित अन्य जगहों पर समय-समय पर आपराधिक घटना को अंजाम देते रहते हैं। ऐसी बात नहीं कि इन क्राइम प्वाइंट के बारे में पुलिस को जानकारी नहीं है। सब कुछ जानते हुए भी पुलिस इन जगहों पर संवेदनशील नहीं रहती है।
---
कोट:-
पुलिस शिथिल नहीं है। खैरा में दो लूटकांड का पर्दाफाश कर आधा दर्जन से अधिक अपराधियों को जेल भेजा जा चुका है। लक्ष्मीपुर में सीएसपी संचालक से लूट मामले में अपराधी गिरोह की पहचान की जा रही है। जल्द ही मामले का पर्दाफाश कर लिया जाएगा।
डा. राकेश कुमार, एसडीपीओ, जमुई

अन्य समाचार