दो वर्षों से बंद पैसेंजर ट्रेन के चलने की बढ़ी संभावना

संवाद सूत्र, सहरसा: पूर्व मध्य रेल सहरसा से समस्तीपुर रेल खंड के बीच पिछले दो वर्षों से बंद पड़ी पैसेंजर ट्रेन के चलने की संभावना बढ़ गई है। पूर्व मध्य रेल समस्तीपुर मंडल ने रेलवे बोर्ड केा बंद पड़ी सहरसा-समस्तीपुर के बीच 55565 और 55566 पैसेंजर ट्रेन केा चलाने के लिए रेलवे ने पहल शुरू कर दी है। इस ट्रेन को चलाने के लिए कई बार स्थानीय लोगों सहित जनप्रतिनिधियों ने भी रेल अधिकारियों से अनुरोध किया था।

सहरसा से समस्तीपुर के बीच 55565 सवारी गाड़ी शाम सवा छह बजे समस्तीपुर के लिए खुलती थी। समस्तीपुर से यही पैसेंजर 55566 बनकर सहरसा सुबह में 09.20 बजे पहुंचती थी। इस ट्रेन के परिचालन को लेकर यात्रियों को बहुत राहत मिलती थी। समस्तीपुर, खगडि़या क्षेत्र से काम करने वाले नौकरी पेशा लोगों को ट्रेन पकड़कर आफिस टाइम से पकड़ लेते थे। फिलहाल इस ट्रेन का परिचालन पिछले दो वर्षों से बंद पड़ा है।

मालूम हो कि कोरोना संक्रमण काल में ही 22 मार्च, 2020 से ही सहरसा- समस्तीपुर के बीच चल रही ट्रेन 55565-55566 पैसेंजर ट्रेन का परिचालन बंद है। कोरोनाकाल की स्थिति सामान्य होते ही अन्य सारी ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया गया है। इसके बाद भी इस रेलखंड में दैनिक यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण पैसेंजर ट्रेन का परिचालन संभव नहीं हो पाया है।
------------
तीन जोड़ी पैसेंजर ट्रेन का हो रहा परिचालन
सहरसा से समस्तीपुर के बीच तीन जोड़ी पैसेंजर ट्रेन का परिचालन फिलहाल किया जा रहा है। सहरसा से सुबह 07.45 बजे के बाद शाम 04.40 बजे ही ट्रेन समस्तीपुर के लिए मिलती है। इसके बाद रात को दस बजे सवारी गाड़ी समस्तीपुर के लिए खुलती है।
----------------------
सांसद ने भेजा था प्रस्ताव
रेलयात्रियों की मांग पर क्षेत्रीय सांसद दिनेशचंद्र यादव एवं खगड़िया लोकसभा के सांसद चौधरी महबूब अली केसर ने भी पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक को पत्र लिखकर इस ट्रेन के परिचालन को शुरू करने की पहल की थी। संसदीय समिति की बैठक में भी बंद पैसेंजर ट्रेन को चलाने का प्रस्ताव दिया था।
------------------------
भेजा गया प्रस्ताव
सहरसा- समस्तीपुर के बीच पैसेंजर ट्रेन चलाने का प्रस्ताव मंडल स्तर से मुख्यालय भेजा गया है। ट्रेन परिचालन की स्वीकृति मिलते ही बंद पड़ा पैसेंजर ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा।
आलोक अग्रवाल, मंडल रेल प्रबंधक, पूर्व मध्य रेल

अन्य समाचार