कमजोर बच्चों को शैक्षणिक स्तर पर मजबूत करने के लिए विभाग सशक्त

संवाद सूत्र, सहरसा : जिले के सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों में शैक्षणिक स्तर को मजबूत करने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग ने एक बडी कार्य योजना बनायी है जिसके अनुसार वर्ग दो से दशम तक के अध्ययनरत बच्चों को कोविड 19 के दौरान सीखने के नुकसान को पाटने के लिए ही राज्य सरकार ने कैच अप कोर्स सामग्री तैयार कर सभी विद्यालयों को अप्रैल 2021 में ही उपलब्ध करा दिया गया था। इसकी साफ्ट कापी ई लाटस पोर्टल पर उपलब्ध है।

शिक्षा विभाग ने पढ़ने में कमजोर बच्चो को सशक्त बनाने की दिशा में अपनी पहल शुरू कर दी है। इससे पहले ही शिक्षा विभाग ने कक्षा दो से दस तक के छात्र-छात्राओं के लिए कैच अप संचालन के लिए पहले से ही सभी स्कूलों के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। विद्यालय कोविड 19 के तीसरी लहर के कारण बंद हो गयी थी। पिछले वित्तीय वर्ष 2021-22 के प्रारंभ में कोर्स का संचालन नहीं किया जा सका। अगस्त 2021 में विद्यालयों में संचालन प्रारंभ होने के बाद कैच अप कोर्स का संचालन किया गया लेकिन पंचायत चुनाव के कारण एकबार फिर से इसका सुचारू रूप से विद्यालय स्तर पर क्रियान्वयन नहीं हो सका। इसी परिपेक्ष्य में बच्चों की उनकी अधिगम क्षीणता को पाटने के लिए वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2022-23 में कैच अप कोर्स का संचालन प्रारंभ करने की योजना बनाई है।

------------------
करीब चार लाख बच्चे हैं नामांकित
जिले के सरकारी स्कूलों में वर्ग दो से दशम तक करीब चार लाख बच्चे नामांकित हैं। जिले में करीब 1400 प्रारंभिक और हाई स्कूलों में बच्चे नामांकित हैं। जिले के शिक्षा पदाधिकारी ने ऐसे विद्यालयों में अध्ययनरत कमजोर बच्चों का शैक्षणिक स्तर को बढ़ाने के लिए कैच अप कोर्स का संचालन नियमित रूप से कराने का निर्देश दिया गया है।
------------------------
20 अप्रैल से होगी कैच अप कोर्स की शुरूआत
जिले के सभी सरकारी स्कूलों में कैच अप कोर्स पाठ्यक्रम की शुरूआत होगी। 20 अप्रैल से इसका संचालन शुरू करने का निर्देश दिया गया है। सभी प्रखंड साधन सेवी को प्रतिदिन दो-दो विद्यालय का अनुश्रवण करने का निर्देश दिया गया है।
जियाउल होदा खां, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सर्व शिक्षा अभियान

अन्य समाचार