अतिक्रमण से कराह रहा किशनपुर बाजार, पैदल चलने में भी दिक्कत



संवाद सूत्र, किशनपुर (सुपौल) : प्रखंड में अवस्थित मुख्य मार्ग कहने को तो नेशनल हाईवे है, लेकिन कारोबारियों के अतिक्रमण से यह मार्ग दिनों दिन सिकुड़ता जा रहा है। मार्ग के दोनों ओर के व्यापारियों ने अपना कारोबार सड़क किनारे तक फैला रखा है। इससे प्रतिदिन जाम के हालात बन रहे हैं। आवागमन में लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ता है। प्रखंड मुख्यालय में अतिक्रमण की हालत बद से बदतर है। हाईवे के बीच से दोनों तरफ 40 फीट के बाद लोगों के व्यापारिक प्रतिष्ठान हैं लेकिन वे अपने अपने प्रतिष्ठान के सामने काफी आगे तक सामान फैला कर रखते हैं। इसके आगे ग्राहकों के वाहन खड़े किए जाते हैं जो सड़क तक पहुंच जाते हैं। इसके बाद जो जगह बचती है उस जगह सब्जी फल व अन्य सामान के ठेले लगाए जाते हैं इसके अलावे टेंपो रिक्शा वाले सडक पर लगाकर सवारी का इंतजार करते रहते हैं। ऐसी स्थिति में लोगों को पैदल निकलने में भी दिक्कत होती है। सड़क पर ट्रैफिक अधिक होने से आए दिन जाम के हालात बनते रहते हैं।

---------------------------------------
सड़कों पर सजती हैं दुकानें
खासकर किशनपुर गणपतगंज पथ की बात करें तो सड़क किनारे व्यापारियों ने पीवीसी पाइप, मशीनें, लोहा, थ्रेसर किराना दुकानदार के अलावा मछली,मांस,बक्सा,ट्रंक व अन्य सामान को दुकान के आगे सामान व अन्य सामग्री रख दी जाती है। सड़क से पांच दस फीट की दूरी तक स्थाई तौर से दुकानों की सामग्री जमा रहती है। कई लोगों द्वारा सड़क पर ही व्यापार होता है। प्रशासन के लचर रवैये के कारण आज तक बाजार की सड़कें चौड़ी नहीं हो पाई हैं। -----------------------------------------------
अभिभावक रहते हैं चितित
अतिक्रमण के कारण सड़कें सिकुड़ने लगी हैं। इससे आए दिन हादसे होते रहते हैं। ऐसे में लोग अपने बच्चों को स्कूल या किसी कार्य से भेजने में उनकी वापसी तक चितित रहते हैं। महिलाओं को जाम की स्थिति में निकलने में सबसे अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है।
---------------------------------
नहीं हट रहा अतिक्रमण
दुकानदार गोल चौक से लेकर प्रखंड कार्यालय तक अपना सामान जमाए हुए हैं। इससे छोटे दुकानदार भी परेशान हैं। इस कारण छोटे व्यवसायी अपनी दुकान छोड़कर आगे सड़क आते हैं। विडंबना यह है कि अतिक्रमण को हटाने के लिए सीओ को जिलाधिकारी ने पूर्व ही आदेश दिया था बावजूद अभी तक अतिक्रमण नहीं हटाया गया।

अन्य समाचार