गर्मी से किसान बेहाल, रबी फसल आम और मछली पर पड़ी मार

संसू, नवहट्टा (सहरसा) : तापमान बढ़ने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इस भीषण गर्मी का कुप्रभाव किसानों पर सर्वाधिक पड़ा है। फसलों की पैदावार आधी से भी कम हो गई है। अधिक गर्मी की मार से आम के पैदावार पर असर दिखाई देने लगा है। मछली पालक किसानों को भी भीषण गर्मी की वजह से नुकसान उठाना पड़ रहा है।

---
गेहूं और दलहन के उत्पादन पर दिखा असर :
गेहूं और दलहन के किसानों पर बढ़ती गर्मी की मार पड़ी है। नौला के देवेंद्र कुमार यादव, सत्तौर के कैलाश यादव कहते हैं कि समय से पूर्व ही भीषण गर्मी शुरू हो गई है। इससे दलहन और गेहूं की फसल खराब हो गई। आधी से कम उपज हो रही है। गेहूं की उपज 20 मन प्रति बीघा से लेकर 30 मन प्रति बीघा होनी थी, परंतु यह आंकड़ा छह मन प्रति बीघा से आठ मन प्रतिबीघा तक गिर गया। बकुनियां के किसान देवी बाबू ने बताया कि एक बीघा गेहूं की फसल उगाने में आठ हजार लागत है और अभी लागत भी निकालना मुश्किल हो रहा है।

-----
आम के टिकोले हो रहे हैं खराब
----
खरका तेलवा के आम उत्पादक किसान सुनील सिंह कहते हैं कि भीषण गर्मी से आम के टिकोले पेड़ से गिर रहे हैं। इससे उपज पर काफी प्रतिकूल असर पड़ेगा। कृषि समन्वयक दीपक कुमार ने बताया कि बचाव को लेकर किसान अभी आम के बगीचे में फ्लड इरिगेशन करेंगे तो बचाव हो सकता है। बगीचे में बाढ़ की तरह पानी देने से स्थिति थोड़ी सुधर सकती है।
----
तालाबों में मरने लगी हैं मछलियां
मछलीपालन किसानों पर भी भीषण गर्मी का व्यापक असर पड़ा है। गर्मी की वजह से तालाब में मछलियां मर रही है। इसको लेकर मछली पालक रमौती के निवासी नदीम कहते हैं कि 35 डिग्री से अधिक तापमान होने से मछलियों पर असर पड़ता है। तालाब में मछलियां मर रही है। तालाब के जिस भाग में पोखर के मेड़ पर लगी वृक्ष की छाया रहती है सारी मछलियां वही जमा हो जाती है जिससे उसकी वृद्धि भी बाधित हुई है।

अन्य समाचार