आपदा प्रबंधन विभाग ने जिलेवासियों के लिए जारी की एडवाइजरी

संवाद सहयोगी, किशनगंज : जिले में बढ़ती गर्मी के साथ गर्म हवाओं का चलना तेज हो गया है। ऐसे में बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, आपदा एवं प्रबंधन विभाग, बिहार सरकार ने राज्य के गर्मी प्रभावित इलाकों में लू व गर्म हवाओं से बचाव के लिए आवश्यक एडवाइजरी जारी की है। यह जानकारी मंगलवार को सिविल सर्जन डा. कौशल किशोर ने दी।

उन्होंने बताया कि जिला से प्रत्येक दिन लू व गर्म हवाओं से प्रभावित मरीजों के आंकड़ों की मांग भी की गई है। सामान्यत: गर्मी के दिनों में तेज धूप और लू के थपेड़ों से लोग परेशान होते हैं। इसका प्रतिकूल प्रभाव मानव शरीर पर पड़ने के साथ कभी-कभी जानलेवा भी साबित हो सकता है। इस संबंध में सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी में वर्णित उपायों का पालन कर गर्म हवाओं व लू के प्रतिकूल प्रभावों से काफी हद तक बचा जा सकता है। जिले में लू व गर्म हवाओं का चलना जारी है। ऐसे में गर्म हवाओं व लू से बचने के लिए कई उपाय कर सकते हैं। इसके अंतर्गत जहां तक संभव हो कड़ी घूप में बाहर न निकलें। जितनी बार हो सके पानी पीयें, सफर कर रहें हों तो अपने साथ पीने का पानी हमेशा रखें और घरों से बाहर खाली पेट नही निकलें। साथ ही ढीले-ढाले व सूती कपड़ों का उपयोग करें, सिर ढकने के लिए गीले गमछे का प्रयोग करें, अधिक तापमान में परिश्रमी कामों से बचें, आसानी से पचने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें, शरीर में तरल की मात्रा बनाए रखने के लिए लस्सी, छाछ, नमक-चीनी का घोल, नींबू-पानी, शर्बत आदि का सेवन करना फायदेमंद होगा।
सुधा डिस्ट्रीब्यूटर से छह लाख 50 हजार की लूट मामले में पुलिस जल्द करेगी खुलासा यह भी पढ़ें
सिविल सर्जन ने बताया कि वर्तमान में भीषण गर्मी और लू से होने वाले स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से निपटने के लिए सभी स्वास्थ्य संस्थानों में बेहतर और समुचित चिकित्सकीय प्रबंधन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा जल्द ही सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के साथ बैठक कर हर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए एक्शन प्लान भी तैयार कर लिया जाएगा।

अन्य समाचार