नल का जल के लिए तरस रहे पतसंडा वासी

फोटो- 20 जमुई- 12,13,14

लोगो भी लगाएं
--------
- प्रखंड मुख्यालय के समीप के वार्ड का है यह हाल
- वार्ड में तीन हजार की आबादी के लिए है मात्र एक चापाकल
- भीषण गर्मी में शुद्ध पेयजल के लिए लोगों का पड़ता है भटकना
संवाद सूत्र, गिद्धौर (जमुई): मुख्यमंत्री नल जल योजना हर वार्ड एवं मुहल्ले में पहुंचाने का दावा कर रही है। इन दावों के बीच गिद्धौर प्रखंड मुख्यालय से सटे पतसंडा पंचायत का वार्ड सात महादलित टोला वासी आज भी शुद्ध पेयजल को तरस ही रहे हैं। इस भीषण गर्मी में प्रखंड के ग्रामीण इलाकों की बात तो छोड़ दीजिए जब मुख्यालय के समीप के वार्ड का यह हाल है। वार्ड की आबादी लगभग तीन हजार के करीब है और वार्ड में सिर्फ एक चापाकल ही है। इस पर पानी लेने के लिए दिन हो या रात वार्ड वासियों की भीड़ लगी रहती है।

--
वार्ड वासियों ने कहा
महादलित टोला वासी डुमरी देवी, सीमा कुमारी, संजू देवी, अनिता देवी, जुगनी कुमारी, पुनमी कुमारी, सावित्री देवी, मुस्कान कुमारी, ज्योति कुमारी, गौरी देवी, फुलवा देवी, बेलवा देवी, उर्मिला देवी, संजय मांझी, पूरन मांझी, टेंपू मांझी, परशुराम मांझी, भगीरथ मांझी, अरुण मांझी समेत दर्जनों वार्डवासियों ने बताया कि हमारे वार्ड की आधी आबादी पिछले दस वर्षों से मुख्यमंत्री नल-जल योजना के तहत हर घर को मिलने वाले शुद्ध पेयजल से वंचित है। इसकी वजह से दो वर्षों से हम महादलित टोला वासी झाझा जमुई मुख्य राज मार्ग पर बंधन बैंक के समीप लगे नलके से हर रोज सुबह शाम पीने का पानी लाने को मजबूर है। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों ही वार्ड भर का इकलौता चापाकल ठीक कराया गया है। छह माह से बंद पड़े रहने के कारण पानी दुर्गध करता है। बावजूद इसके हम वासी इस पानी से ही अपनी प्यास बुझाने को विवश हैं। वार्ड वासियों ने कहा कि पंचायत के पूर्व जनप्रतिनिधियों द्वारा जान बूझकर हम महादलितों को मुख्यमंत्री नल-जल योजना से अब तक वंचित रखा गया है।
पतसंडा मुखिया कला देवी ने बताया कि पूर्व के जनप्रतिनिधियों के द्वारा लटका कर रखा था। वार्ड का डीपीआर तैयार करा वार्ड नंबर सात में हर घर नल-जल योजना को चालू करा, वार्ड के हर एक घरों में शुद्ध जल पहुंचा दिया जाएगा।
--
प्रखंड मुख्यालय से सटा यह महादलित टोला आज तक मुख्यमंत्री जल नल योजना से वंचित है। उक्त वार्ड के महादलित टोला वासी पिछले दस वर्षों से दूषित जल का सेवन कर रहे हैं, यह सुनकर मैं अचंभित हूं। मेरे द्वारा मामले की जानकारी डीडीसी जमुई को दी जाएगी और हर हाल में वार्ड नं. 7 महादलित वासियों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराया जाएगा।
- पंकज कुमार, प्रखंड प्रमुख, गिद्धौर
--
इस भीषण गर्मी में अगर गरीब-गुरबों को अपनी प्यास बुझाने को शुद्ध पेयजल भी नसीब नहीं हो पा रहा है तो समझ लीजिये इस पंचायत के जनप्रतिनिधि व यहां के पदाधिकारी जनहित में कोई कार्य नहीं रहे हैं। वे सिर्फ खानापूर्ति करने में लगे हुए हैं। वार्ड नं. 7 जो प्रखंड मुख्यालय परिसर के पीछे बसा है वहां नल-जल का अब तक न पहुंच पाना संवेदनहीनता को दर्शाता है।
- स्नेह सिंह चौहान, सामाजिक कार्यकर्ता

अन्य समाचार