जिले में पहले दिन गेहूं की खरीदारी नहीं शुरू हुई, किसान रहे परेशान

संवाद सहयोगी, लखीसराय : व्यापारियों के हाथों कम कीमत पर गेहूं बेचने से बचाने के लिए सरकार ने किसानों से व्यापार मंडल एवं पैक्स के माध्यम से उचित मूल्य पर गेहूं की खरीदारी करने की व्यवस्था की है। सांख्यिकी विभाग ने जिले के विभिन्न जगहों पर कराए गए गेहूं फसल की क्राप कटिग के आधार पर जिले में एक लाख 27 हजार 335 मीट्रिक टन (12 लाख 73 हजार 350 क्विंटल) गेहूं की उपज होने का अनुमान लगाया है। इसके आलोक में सरकार ने दो हजार 15 रुपये क्विंटल की दर से जिले में 18 हजार मीट्रिक टन (एक लाख 80 हजार क्विंटल) गेहूं खरीदारी का लक्ष्य निर्धारित किया है। 20 अप्रैल से 31 मई तक गेहूं खरीदारी की तिथि निर्धारित की गई थी।


जिला टास्क फोर्स की बैठक में जिले के चार व्यापार मंडल एवं 69 पैक्स को गेहूं खरीदारी करने की स्वीकृति दी गई है, परंतु बुधवार को जिले के एक भी पैक्स एवं व्यापार मंडल में गेहूं की खरीदारी का कार्य शुरू नहीं किया जा सका। जिले के विभिन्न पैक्स एवं व्यापार मंडल क्षेत्र के दर्जनों किसान बुधवार को गेहूं बेचने को लेकर संबंधित पैक्स एवं व्यापार का चक्कर लगाते रहे परंतु उन्हें निराश ही हाथ लगी। विदित हो कि लग्न का मौसम रहने को लेकर जिले के दर्जनों किसान परिवार में शादी है। शादी में खर्च करने को लेकर किसान गेहूं बेचने को लेकर उतावले हैं। परंतु पैक्स एवं व्यापार मंडल में गेहूं खरीदारी शुरू नहीं होने से जरूरतमंद किसान कम कीमत पर व्यापारियों के हाथों गेहूं बेचने को विवश हो रहे हैं।
सरकार ने इस बार व्यापार मंडल एवं पैक्स में रैयत किसानों को जमीन के आधार पर अधिकतम 150 क्विटल एवं बटाईदार किसान को अधिकतम 50 क्विटल गेहूं बिक्री करने का ही सीमा निर्धारित की है। सरकार के खाद्य सचिव विनय कुमार ने पैक्सों एवं व्यापार मंडलों को आगाह किया है कि किसानों अथवा बटाईदार किसान की गेहूं खरीद में अनियमितता पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
----
इस बार गेहूं की कीमत में प्रति क्विटल 40 रुपये की हुई वृद्धि वित्तीय वर्ष 2021-22 में 1,975 रुपये क्विटल गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित था। इस बार 2,015 रुपये प्रति क्विटल गेहूं का समर्थन मूल्य निर्धारित की गई है। इससे किसानों को अधिक लाभ प्राप्त होगा।
--- जिले के 69 पैक्स एवं चार व्यापार मंडल को गेहूं खरीदारी की स्वीकृति देते हुए गेहूं खरीदारी का लक्ष्य आवंटित कर दिया गया है। साथ ही संबंधित पैक्स एवं व्यापार मंडल को 20 अप्रैल से 31 मई के बीच गेहूं खरीदारी का लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया गया है। निर्धारित तिथि से गेहूं की खरीदारी शुरू नहीं करने को लेकर पैक्स एवं व्यापार मंडल से जवाब तलब किया जाएगा। मनोज शर्मा, जिला सहकारिता पदाधिकारी, लखीसराय।

अन्य समाचार