जल्द शुरू होगी पोस्ट आफिस से रेलवे टिकट बुकिग की सुविधा

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ: अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा जो जल्द ही पोस्ट आफिस से रेलवे टिकट बुक कराने की सुविधा शुरू हो जाएगी। बस विभाग को इंतजार है कर्मियों के प्रशिक्षण का। डाक अधीक्षक उदय भान सिंह ने बताया कि आइआरसीटीसी व पोस्ट आफिस के बीच हुए समझौते के आधार पर अब जिले के 20 पोस्ट आफिस से रेलवे का आरक्षित टिकट कटेगा। जिस पोस्ट आफिस से आरक्षित टिकट मिलेगा, वहां के कर्मियों को रेलवे द्वारा प्रशिक्षित किए जाने का कार्य किया जाना बाकि है। जैसे ही प्रशिक्षण समाप्त हो जाएगा,लोगों के लिए यह सुविधा बहाल कर दी जाएगी।


-----------------------
कामन सर्विस सेंटर के तहत शुरू होगी सेवा डाक अधीक्षक उदय भान सिंह ने बताया कि कामन सर्विस सेंटर के तहत पहले से मोबाइल रिचार्ज, बीमा प्रीमियम, डीटीएच रिचार्ज, रिलायंस प्रीमियम, पैनकार्ड व आधार कार्ड, पासपोर्ट सेवा समेत कई सुविधाएं दी जा रही हैं। पोस्ट आफिस कर्मियों को प्रशिक्षण देने के साथ आइआरसीटीसी का यूजर आइडी व पासवर्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा। एंड्रायड मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से टिकट बुकिग का कार्य होगा। पोस्ट आफिस से रेलवे के आरक्षित टिकट की बिक्री शुरू होने से लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी। साथ ही ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग ज्यादा लाभ ले सकेंगे।
-----------------------
बिना रेलवे स्टेशन आए या साइबर कैफे पहुंचे कटवा सकेंगे टिकट अब तक रेलवे स्टेशन या साइबर कैफे आकर रेलवे टिकट का आरक्षित टिकट कटाने वाले लोगों को काफी हद तक परेशानी होती थी। ऐसे लोग अब बिना रेलवे स्टेशन आए या साइबर कैफे पहुंचे अपने पास के पोस्ट आफिस से रेलवे टिकट प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही रेलवे काउंटर या साइबर कैफे आकर टिकट नहीं मिलने के बाद वापस घर लौटने की समस्या से भी छुटकारा मिलेगी। पोस्ट आफिस से रेलवे के आरक्षित टिकट की बिक्री शुरू होने से साइबर कैफे के माध्यम से रेल टिकट बुकिग करने वाले दुकानदारों को कठिनाई होगी एवं टिकट बुकिग में दलाली पर भी रोक लगेगी।

अन्य समाचार