आनलाइन मोड में किया जाएगा निरक्षरो को साक्षर

संसू, नवहट्टा (सहरसा) : नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत 2027 तक साक्षरता अभियान चलाकर लोगों को साक्षर बनाया जाएगा। इसके तहत 15 या इससे अधिक आयु वर्ग वाले सभी असाक्षर को साक्षर बनाने का कार्य किया जाएगा।

शिक्षा विभाग के विशेष सचिव सह निदेशक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को जारी पत्र में आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। योजना को आनलाइन मोड से लागू किया जाना है। आनलाइन टीचिग लर्निंग एंड असेसमेंट सिस्टम के माध्यम से असाक्षरों को महत्वपूर्ण जीवन कौशल के माध्यम से मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता प्रदान की जाएगी। शिक्षा विभाग की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई है।

----
शिक्षक शैक्षणिक संस्थानों के छात्रों की होगी जिम्मेदारी
---
शिक्षक शैक्षणिक संस्थान जैसे एमएड, बीएड, डीएलएड, बीटीसी, जेबीटी आदि शिक्षण संस्थानों के छात्र पूर्व सेवा अवधि में तीन से चार को प्रतिवर्ष साक्षर करेंगे। एनवाइकेएस, एनएसएस, एनसीसी आदि के स्वयंसेवकों, सीएसओ समुदाय, गृहणियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, शिक्षकों, पीआरआइ और अन्य संस्थानों के समुदाय के सदस्यों को स्वयंसेवकों के रूप में प्रोत्साहित कर निरक्षरों को साक्षर किया जाएगा। स्वयंसेवकों की पहचान के लिए विद्याजलि पोर्टल का भी उपयोग किया जाना है।
----
हाईटेक बनेंगे निरक्षर
---
निरक्षरों को डिजिटल साक्षरता, वित्तीय साक्षरता, कानूनी साक्षरता, आपदा प्रबंधन,कौशल, बाल देखभाल और पोषण, वाणिज्यिक कौशल, स्वास्थ्य और स्वच्छता साक्षरता, आहार संबंधी आदतों के बारे में जागरुकता पर परिवार कल्याण के मुद्दे, व्यायाम, योग, तंबाकू का उपयोग बंद करना, प्राथमिकता चिकित्सा देखभाल और सड़क यातायात दुर्घटना आदि का प्रबंधन और मतदाता पंजीकरण आदि जैसे विभिन्न फार्म भरने की जानकारी दी जाएगी। क्रिटिकल लाइफ स्कील्स के तहत जिलास्तर पर संबंधित विभागों के साथ अभिसरण के माध्यम से लागू किया जाएगा।
============
कोट
नव भारत साक्षरता कार्यक्रम को मूर्त रूप देने के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है
सत्य प्रकाश सिह, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, नवहट्टा े

अन्य समाचार