जिले की पंचायतों में योजनाओं की जांच में पदाधिकारियों ने बहाया पसीना

संवाद सहयोगी, लखीसराय : सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों का सतही हाल जानने के लिए राज्य के सभी ग्राम पंचायतों में अभियान चलाकर जांच कराई जा रही है। गुरुवार को भी जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने सरकार के निर्देशानुसार कुल 30 ग्राम पंचायतों में योजनाओं की जांच कराई। जिला और प्रखंड स्तर के 30 पदाधिकारियों की टीम ने कड़ी धूप और भीषण गर्मी में योजनाओं का हाल जानने पंचायत के दर्जनों गांव का दौरा किया। इस जांच में पहली बार डीईओ सहित शिक्षा विभाग के सभी डीपीओ को भी ग्राम पंचायतों में जांच की जिम्मेदारी दी गई थी। पदाधिकारियों की टीम सरकारी स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्र, डीलर की दुकान में स्टाक पंजी, वितरण पंजी, मनरेगा योजना, पीएम आवास योजना की स्थिति, तालाब, पोखर, पंचायती राज विभाग और पीएचईडी द्वारा कराए गए नल जल योजनाओं का हाल सहित सरकार की अन्य योजनाओं की जमीनी पड़ताल की। जांच के दौरान दर्जन भर से अधिक पंचायतों के अलग-अलग वार्डों में नल जल की समस्या सामने आई। जिन गांवों में पीएचईडी द्वारा नलजल योजना का कार्य कराया गया है उसका बुरा हाल है। एएसडीएम राकेश कुमार ने लखीसराय प्रखंड की बिलोरी पंचायत की जांच की। वहां नलजल योजना में कई खामी मिली। उन्होंने पीडीएस दुकान, स्कूल का भी निरीक्षण किया। बीडीओ नीरज कुमार रंजन ने दामोदरपुर पंचायत में मुखिया नीतीश कुमार की उपस्थिति में मनरेगा योजना की जांच की जिसपर बीडीओ ने संतोष जताया। जिला योजना पदाधिकारी आशुतोष दत्ता ने साबिकपुर, जिला पंचायत राज पदाधिकारी सुनील कुमार ने खगौर पंचायत की योजनाओं की जांच की। जिला आपूर्ति पदाधिकारी संजीव कुमार ने पिपरिया प्रखंड की सैदपुरा पंचायत और पिपरिया बीडीओ विवेक रंजन ने मदनपुर पंचायत में योजनाओं की स्थलीय जांच की। जिले के बड़हिया और चानन प्रखंड की चार-चार पंचायत, हलसी और रामगढ़ चौक प्रखंड के तीन-तीन पंचायत, सूर्यगढ़ा की 10 पंचायत और पिपरिया की एक पंचायत की जांच की गई। देर शाम निरीक्षण कार्यक्रम के नोडल पदाधिकारी सह डीपीआरओ सुनील कुमार ने सभी पंचायतों की जांच रिपोर्ट आनलाइन सरकार को भेजी।


---
निरीक्षण के दौरान विद्यालय मिला बंद, होगी कार्रवाई संसू., पीरी बाजार (लखीसराय) : सूर्यगढा प्रखंड की विभिन्न पंचायतों की योजनाओं का निरीक्षण एवं अनुश्रवण किया गया। इसके तहत पीरी बाजार क्षेत्र की लोशघानी, बरियारपुर एवं कजरा क्षेत्र के मदनपुर एवं श्री किशुन पंचायत का निरीक्षण किया गया। लोशघानी पंचायत का निरीक्षण संजय कुमार जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एसएसए, बरियारपुर पंचायत का निरीक्षण रूपेश कुमार सहायक निदेशक बाल संरक्षण कोषांग लखीसराय, शिवचंद्र बैठा जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एमडीएम लखीसराय, मदनपुर पंचायत का निरीक्षण विवेक रंजन प्रखंड विकास पदाधिकारी पिपरिया ने किया। श्रीकिशुन पंचायत के निरीक्षण जिला कार्यक्रम पदाधिकारी शिवंचद्र बैठा के निरीक्षण के दौरान कजरा शिक्षांचल अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय रामतलीगंज 10:30 के करीब बंद पाया गया। विद्यालय से शिक्षक एवं छात्र सभी नदारद दिखे। डीपीओ काफी नाराज दिखे एवं सभी शिक्षकों पर कार्रवाई की बात कही गई। आंगनबाड़ी केंद्र पर कई जगह पानी की उपलब्धता को लेकर शिकायत मिली।
---
पदाधिकारियों ने किया चार पंचायत का निरीक्षण संसू.,बड़हिया (लखीसराय) : बड़हिया प्रखंड की चार पंचायतों का वरीय उपसमाहर्ता राकेश रंजन कुमार सहित अन्य पदाधिकारियों ने निरीक्षण किया। इस दौरान गिरधरपुर पंचायत में वरीय उपसमाहर्ता राकेश रंजन कुमार, जैतपुर पंचायत में बीडीओ बड़हिया विनय कुमार, खुटहा पश्चमी पंचायत में सीओ बड़हिया अमरेंद्र तथा पाली पंचायत में सहायक निदेशक दिव्यांग कोषांग लखीसराय अमित कुमार विक्रम ने जांच की। वरीय उपसमाहर्ता राकेश रंजन ने जखौर मध्य विद्यालय ,आंगनबाड़ी केंद्र, हर घर जल नल, नली गली सहित अन्य योजनाओं का निरीक्षण किया। विद्यालय में किचन एवं शौचालय के पास नल लगवाने, विद्यालय परिसर स्थित गड्ढे को भरवाने, विद्यालय में किचनशेड का निर्माण कराने की मांग ग्रामीणों द्वारा की गई। खुटहा पश्चमी में सीओ अमरेंद्र कुमार ने बताया कि पंचायत की वार्ड संख्या छह एवं 12 में नल जल की स्थिति ठीक नहीं पाई गई। आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों की उपस्थिति कम पाई गई। जैतपुर पंचायत के विद्यालय, पीडीएस दुकान, आवास योजना आदि का निरीक्षण करने के बाद बीडीओ विनय कुमार सिंह ने बताया कि स्थिति संतोषजनक मिली।
---
संग्रामपुर पंचायत में पैन खोदाई में अनियमिता उजागर संवाद सूत्र, चानन (लखीसराय) : बीडीओ विनोद कुमार सिंह ने संग्रामपुर पंचायत के आंगनबाड़ी केंद्र, उमावि. भंडार, प्राथमिक विद्यालय बाबा स्थान संग्रामपुर, जनवितरण प्रणाली दुकान आदि की जांच की। पंचायत क्षेत्र की वार्ड संख्या एक, दो एवं 12 छोड़कर सभी वार्ड में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना का कार्य बहुत ही खराब पाया गया। प्रसादी यादव खेत से नौका आहर तक पैन खोदाई में अनियमितता पाई गई। अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मननपुर की व्यवस्था पर असंतोष जाहिर किया। इटौन पंचायत की सरकारी योजनाओं की जांच सीओ दिलीप कुमार ने की।
---
प्रधानमंत्री आवास योजना में नहीं दें घूस संसू., मेदनीचौकी (लखीसराय) : सूर्यगढ़ा के बीडीओ अखिलेश कुमार ने खावा राजपुर पंचायत में चल रही जनकल्याणकारी योजनाओं का जांच किया। बीडीओ ने बताया कि पंचायत में वार्ड नंबर छह, सात एवं आठ में नल जल योजना के तहत आधा अधूरा कार्य किया गया है। कार्य पूरा नहीं होने के कारण पानी आपूर्ति बंद है। वार्ड नंबर नौ में मोटर जलने के कारण पानी आपूर्ति बंद है। इसको लेकर संबंधित दोषी लोगों से बात कर उक्त सभी वार्डों में पानी चालू करने का निर्देश दिया। अधिकांश वार्डों पाइप बिछाने के दौरान तोड़ी गई पक्की सड़क का मरम्मत कार्य नहीं किया गया। प्रधानमंत्री आवास में लाभुकों से किसी को घूस नहीं देने की हिदायत दी।पंचायत सरकार भवन के निर्माण के लिए जमीन चिह्नित करने का निर्देश राजस्व कर्मचारी को दिया। इस दौरान बीडीओ ने आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 70 , उपस्वास्थ्य केंद्र, स्कूल आदि का निरीक्षण किया।

अन्य समाचार