शिक्षा विभाग के दफ्तरों में अब लगेगी बायोमेट्रिक हाजिरी

जागरण संवाददाता, सुपौल: शिक्षा विभाग के दफ्तर में लेटलतीफी पर अब जल्द ही विराम लगने वाला है ।अब इन दफ्तर में काम करने वाले मुलाजिमों को अपनी आदत को बदलनी होगी। उन्हें वक्त पर दफ्तर पहुंचना मजबूरी बन जाएगी। क्योंकि एक जून से इस दफ्तर में बायोमेट्रिक हाजिरी लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। इस को लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को बायोमेट्रिक लगाने के लिए निर्देश जारी करते समय के अनुसार सिस्टम लगाने का निर्देश दिया है। इस व्यवस्था के चालू हो जाने से लेट लतीफ आने वाले अधिकारी व कर्मियों पर अब जल्द ही लगाम लग जाएंगे।


--------------------------------------
ये है समय सीमा
इस कार्यालय में बायोमेट्रिक सिस्टम से हाजिरी बनाने के लिए विभाग ने जो समय सीमा तय किए हैं उनके मुताबिक 20 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी की जानी है। 25 अप्रैल तक बायोमेट्रिक डिवाइस की खरीद कर लेना है। तत्पश्चात 12 मई तक अधिष्ठापन का कार्य पूर्ण कर 1 जून से दैनिक उपस्थिति दर्ज करने की कार्रवाई प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया है । इससे पूर्व इनसे जुड़ी बातों को लेकर सभी कर्मियों को प्रशिक्षित भी किया जा चुका है।
-----------------------------------------------
फैसले से आमलोगों में खुशी
विभाग द्वारा इस बायोमेट्रिक हाजिरी सिस्टम को लागू किये से शिक्षा विभाग से जुड़े काम वाले लोगों को काफी फायदा होगा। इनके काम करने वाले अधिकारी व कर्मी वक्त पर दफ्तर में मौजूद मिलेंगे। इससे पूर्व अक्सर कर्मी और अधिकारियों के लेटलतीफी के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। अब जब बायोमेट्रिक सिस्टम लागू कर दिए जाएंगे तो फिर इस पर विराम लगना तय है। फिलहाल विभाग के इस फैसले से आम लोगों में खुशी देखी जा रही है।
-------------------------------------------
कोट
1 जून से कार्यालय में सभी अधिकारी व कर्मियों की हाजिरी बायोमेट्रिक सिस्टम से लगेगी। इसको लेकर विभाग द्वारा जो समय सीमा तय किए गए हैं तय समय सीमा के भीतर सभी प्रक्रिया को पूरी कर ली जाएगी। -सुरेंद्र कुमार
जिला शिक्षा पदाधिकारी

अन्य समाचार