स्कूली बच्चों को कृमि नाशक दवा पिलाकर डीएम ने की कार्यक्रम की शुरूआत



जासं, अररिया: राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर शुक्रवार को जिले में 01 से वर्ष तक के बच्चों को कृमिनाशक दवा का सेवन कराने के उद्देश्य से विशेष अभियान चलाया गया। जिसमें जिले के सभी स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों में दवा सेवन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशिक्षित कर्मी की देखरेख में बच्चों को उनके उम्र के हिसाब से निर्धारित मात्रा में अल्बेंडाजोल दवा का सेवन कराया गया। जवाहर नवोदय विद्यालय अररिया में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। डीएम प्रशांत कुमार सीएच ने अभियान की विधिवत शुरुआत की। जिलाधिकारी की देखरेख में जवाहर नवोदय विद्यालय व इसके बाद केंद्रीय विद्यालय के भी बच्चों को दवा का सेवन कराया गया।

नियमित अंतराल पर कृमिनाशक दवा का सेवन जरूरी:
जवाहर नवोदय विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीएम प्रशांत कुमार सीएच ने कहा कि दूषित पेयजल व अशुद्ध खानपान व शारीरिक स्वच्छता के प्रति उदासीनता के कारण बच्चों में कृमि संक्रमण का खतरा अधिक होता है। उन्होंने कहा कि निर्धारित समयांतराल पर कृमिनाशक दवा के सेवन से इससे बचा जा सकता है। उन्होंने बढ़-चढ़ कर अभियान में भाग लेते हुए दवा सेवन के प्रति बच्चों को प्रोत्साहित किया। इतना ही नहीं उन्होंने बच्चों को जीवन में मनचाही सफलता हासिल करने के लिये प्रेरित व प्रोत्साहित किया। डीएम ने कहा कि छात्र अपने जीवन में एक लक्ष्य निर्धारित करते हुए हर हाल में इसे प्राप्त करने की रणनीति अपनायें। सफलता के मार्ग में आने वाली तमाम चुनौतियों व बाधाओं को दरकिनार करते हुए अपने पसंदीदा क्षेत्र में सफलता का परचम लहराने के लिये उन्होंने स्कूली बच्चों को प्रोत्साहित किया। डीएम की मौजूदगी में केंद्रीय विद्यालय के बच्चों ने खाई दवा :
कार्यक्रम की समाप्ति के बाद जिलाधिकारी केंद्रीय विद्यालय पहुंचे। जहां प्रभारी प्राचार्य सतीश कुमार सहित अन्य शिक्षकों से विद्यालय के संबंध में जरूरी पड़ताल करते हुए छोटे स्कूली बच्चों को उन्होंने अपनी देखरेख में कृमि नाशक दवा का सेवन कराया। उन्होंने केंद्रीय विद्यालय का मुआयना करते हुए उपलब्ध संसाधनों का जायजा लिया। साथ ही विद्यालय में बेहतर शैक्षणिक माहौल के निर्माण व जरूरी संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को लेकर प्रशासनिक स्तर से सभी संभव मदद का आश्वासन विद्यालय प्रबंधन को दिया।
निर्धारित आयु वर्ग के 16.70 लाख बच्चों को दवा खिलाने का लक्ष्य
अभियान के संबंध में जानकारी देते हुए डीआईओ डा मोईज ने कहा कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर जिले में 01 से 19 साल तक के 16.70 लाख बच्चों को दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित है। उन्होंने बताया कि 22 अप्रैल को संचालित अभियान में दवा सेवन से वंचित बच्चों को दवा का सेवन सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से 26 अप्रैल को दोबारा मापअप राउंड का संचालन करते हुए छूटे हुए बच्चों को दवा का सेवन कराया जायेगा। इसमें आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से 9.77 लाख बच्चे व विभिन्न स्कूलों के माध्मय से 6.93 लाख बच्चों को दवा खिलायी जानी है।
कार्यक्रम में कई अधिकारी थे मौजूद : जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य डीके साहू, डीईओ राजकुमार, डीआईओ डा मोईज, डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ, एमओआईसी अररिया डा जावेद, एसएमसी यूनिसेफ आदित्य कुमार, बीएचएम सईदुर्रजमा, बीसीएम मो सरवर, बीएमएनई मो सुफियान, बीसीएम यूनिसेफ जय कुमार झा सहित अन्य मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन जवाहर नवोदय विद्यालय के कला शिक्षक राजेश कुमार ने किया। संसू सिकटी, (अररिया): सिकटी में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया गया। इस दौरान सभी सरकारी विद्यालय, स्वास्थ्य केंद्रो सहित सभी आगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से 1 से 19 आयु वर्ग के बच्चों और किशोर-किशोरियों को कृमि नाशक दवा अल्बेंडाजोल की गोली खिलाई गई। कार्यक्रम का शुभारंभ सिकटी बीडीओ राकेश कुमार ठाकुर ने मध्य विद्यालय सिकटी में बच्चों को एल्बेन्डाजोल की गोली खिलाकर की। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय स्तर का अभियान है। प्रत्येक बच्चे को जो लक्षित आयु वर्ग में है, को यह गोली जरूर खिलाई जानी है। इस गोली को खिलाने से बच्चों को कृमि जनित बीमारियों से बचाया जा सकता है। सिकटी में लक्ष्य के अनुरूप 25 हजार 840 बच्चों को गोली खिलाई गई। जिसमें प्राइमरी के 14740, मिड्ल के 9500 तथा प्लस टू के 1600 बच्चे शामिल हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से बीआरसी व सीआरसी को 60 हजार अल्बेंडाजोल की गोली उपलब्ध कराई गई थी। यह दवा बच्चों को पेट में कीड़ा मारने के लिए दी जाती है। कोरोना काल में स्कूलों के लगातार लंबे समय से बंद रहने के कारण अल्बेंडाजोल का वितरण स्कूलों में नहीं हो रहा था। स्कूल खुलने पर इसकी शुरुआत की गई है। यह दवा बच्चों को छह माह के अंतराल पर दी जाती है। इसके लिए स्कूलों में व्यवस्था की गई थी। स्कूल के शिक्षक व शिक्षिकाओं ने अपने सामने बच्चों को गोली खिलाई।
संसू, रेणुग्राम अररिया (अररिया):
फारबिसगंज प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों में शुक्रवार को स्कूली छात्र- छात्राओं के बीच कृमि की दवाई एलवेंडाजोल की खुराक दी गई। इस क्रम में प्राथमिक विद्यालय आदिवासी टोला मधुरा में स्कूली छात्र छात्रों के बीच कृमि की दवाई की खुराक का वितरण किया गया। इसकी जानकारी विद्यालय प्रधान राजीव रंजन ने दी। मौके अन्य शिक्षक, विशिस के सदस्य व अभिभावक गण मौजूद थे।

अन्य समाचार