जिले में युद्ध स्तर से चल रहा स्मार्ट बिजली मीटर लगाने का काम : कार्यपालक अभियंता



जागरण संवाददाता, अररिया : जिले में युद्ध स्तर पर स्मार्ट बिजली मीटर लगाने का काम चल रहा है। शहर के जीरोमाइल, खरैय्या बस्ती, इस्लामनगर, ओमनगर, चांदनी चौक आदि स्थानों पर करीब 25 सौ घरों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम पूरा हो गया है। अन्य स्थानों में तेजी काम हो रहा है।
स्मार्ट फोन की तर्ज पर होगा स्मार्ट मीटर : स्मार्ट फोन की तरह स्मार्ट बिजली मीटर काम करेगा। उपभोक्ता बिजली उपयोग समेत बिजली बिल को आनलाइन भर सकेंगे। अब उन्हें काउंटरों पर लाइन में लगकर बिजली बिल भरने और ज्यादा-कम रीडिग आने की पूछताछ से भी निजात मिलेगी।
स्कूली बच्चों को कृमि नाशक दवा पिलाकर डीएम ने की कार्यक्रम की शुरूआत यह भी पढ़ें
आनलाइन आवेदन की व्यवस्था : विभागीय अधिकारी ने बताया कि बताया कि स्मार्ट मीटर लगाने के लिए उपभोक्ता यूएचबीवीएन की वेबसाइट और एप डाउनलोड करके आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही एप के माध्यम से उपभोक्ता अपनी रोजाना के बिजली खर्च को देख सकते हैं। अगर उपभोक्ता ज्यादा समय तक बिजली का भुगतान नहीं करते हैं तो अपने आप बिजली गुल हो जाएगी और बिल भरने के बाद बिजली आटोमेटिक आ जाएगी। स्मार्ट मीटर से जिले के उपभोक्ता को बार बार बिजली दफ्तर के चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। उपभोक्ता बिल भुगतान के लिए पोस्टपेड और प्रीपेड बिल का विकल्प तक चुन सकते हैं।
स्मार्ट मीटर लगाना जरूरी :
अधिकारी ने बताया कि उपभोक्ताओं को अपने घरों में स्मार्ट मीटर लगाना जरूरी है। जो स्मार्ट मीटर नहीं लगाना चाहेंगे उनका बिजली कनेक्शन काटा जा सकता है। बिजली बचत, आवश्यकता के अनुसार बिजली उपयोग, अनाप शनाप बिजली बिजली बिल से बचने और अवैध रूप से बिजली उपयोग को रोकने के लिए सरकार ने यह निर्णय लिया है। मार्च 2025 तक बिहार के हर घरों में स्मार्ट मीटर लग जाएगा।
कोट -
कार्य योजना तैयार कर तेजी से स्मार्ट मीटर लगाने का काम चल रहा है। काम तेजी से चल रहा है।निर्धारित समय के भीतर शतप्रतिशत उपभोक्ताओं के घर में स्मार्ट बिजली मीटर लगाने का काम पूरा करा लिया जाएगा।
अजमत हुसैन, विद्युत कार्यपालक अभियंता, अररिया।

अन्य समाचार