केसीसी से आच्छादित होंगे सम्मान योजना के सभी लाभुक

संस, सहरसा : किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी अभियान के तहत अब किसान सम्मान योजना का लाभ प्राप्त करनेवाले सभी कृषक केसीसी से आच्छादित होंगे।

इसके लिए कृषि विभाग और बैंकों द्वारा अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में फसल ऋण के अलावा पशुपालन एवं मत्स्यपालन हेतु भी केसीसी ऋण की सुविधा प्रदान की जाएगी। किसानों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं अटल पेंशन योजना जैसी सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के उदेश्य से यह अभियान शुरू किया जा रहा है।
----------

कोसी क्षेत्र के किसानों को मिलेगा काफी लाभ
----
कोसी क्षेत्र में बाढ़ व सुखाड़ से फसल की काफी बर्बादी होती है। हर वर्ष लाखो हेक्टेयर में लगी फसल का नुकसान होता है। सरकार को इसके लिए करोड़ों का क्षतिपूर्ति अनुदान देना पड़ता है। वहीं जिन किसानों को यह लाभ नहीं मिल पाता, वैसे किसान के समक्ष भुखमरी की नौबत उत्पन्न हो जाती है। किसान को अगली खेती के लिए महाजनों के चक्कर में फंसना पड़ता है। इन किसानों को क्रेडिट कार्ड की अगर सुविधा मिलेगी, तो वे आसानी से अपना कृषि कार्य कर सकेंगे।
----
बैंकों की मनमानी से भी मिलेगी मुक्ति
---
बैंकों की मनमानी के कारण किसानों को क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्राप्त करना बेहद कठिन है। बैंकों में जहां पैरवी व पहुंच के बल पर अर्हता नहीं रखनेवाले किसान को इस योजना का लाभ दिया जाता है, वहीं बिना पैरवी वाले किसान इस सुविधा से वंचित रह जाते हैं। इस अभियान के तहत किसान सम्मान योजना के लिए जमा किए गए कागजात को कृषि विभाग द्वारा आनलाइन बैंक को भेजा जाएगा और इसी आधार पर किसानों को क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिलेगी।
-----
किसानों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए सरकार ने यह अभियान प्रारंभ किया है। इसके तहत सम्मान योजना में समर्पित कागजात के आधार पर ही किसानों को विभिन्न बीमा योजनाओं का भी लाभ मिलेगा। कोसी क्षेत्र में जहां फसल की काफी क्षति होती है। इस इलाके के किसान के लिए यह योजना वरदान साबित होगा।
राजेश कुमार पांडेय
अग्रणी बैंक प्रबंधक, सहरसा।

अन्य समाचार