सारण के सरकारी स्कूलों में छात्र बनेंगे टोबैको मानिटर

जागरण संवाददाता,छपरा :

सारण जिले के सरकारी स्कूलों में तंबाकू नियंत्रण के लिए विद्यार्थियों को नई जिम्मेवारी दी जाएगी। जिसके लिए नौवीं से लेकर 12 वीं कक्षा के एक -एक छात्र को तंबाकू मानिटर बनाया जाएगा। विद्यार्थी यहां तंबाकू खाने व ब्रिकी पर भी नजर रखेंगे। टौबैको मानिटर स्कूल परिसर से लेकर उसके आस-पास के इलाके में तंबाकू की बिक्री नहीं हो इस पर नजर रखेंगे। इस संबंध में बिहार शिक्षा परियोजना निदेशक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र भेजा है,इसमें स्कूलों के आस-पास व गेट पर तंबाकू का बिक्री नहीं हो। इसके लिए सख्ती बरतने को कहा गया है। इसमें तंबाकू निषेध पर स्कूल में कार्यक्रम भी किया जाएगा। उसमें शिक्षकों को भी जोड़ा जाएगा।

स्कूल के नोटिस बोर्ड पर लिखा जाएगा टौबैको मानिटर का नाम:
सरकारी स्कूलों के नोटिस बोर्ड में टोबैको मानिटर के नाम,नंबर,स्कूल के नोटिस बोर्ड में चस्पा करने को कहा गया है। स्कूल में साइन बोर्ड पर टोबैको मानिटर के छात्र का नाम भी अंकित होगा। इसमें छात्र किस कक्षा में पढ़ता है वह भी लिखा होगा। तंबाकू निषेध कार्यक्रम में छात्रों के साथ अभिभावकों को भी शामिल किया जाएगा। अभिभावकों को बताया जायेगा कि वह अपने बच्चों को तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में बताएं। इसके साथ स्कूल के आसपास अगर तंबाकू की बिक्री हो रही हो तो उसकी सूचना तुरंत स्कूल को देंगे।
नौंवी से लेकर 12 वीं कक्षा के एक-एक विद्यार्थी होंगे मानिटर:
सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले नौंवी कक्षा से लेकर 12 वीं तक के
विद्यार्थियों को अब तंबाकू नियंत्रण के तंबाकू मानिटर बनाया जाएगा। वह स्कूल एवं उसके आस-पास के इलाकों में तंबाकू बिक्री पर नजर रखेंगे। विद्यार्थियों को स्कूल के पास तंबाकू ब्रिकी की सूचना स्कूल के प्रधानाध्यापक को देनी है। प्रधानाध्यापक के माध्यम से स्थानीय थाना एवं पुलिस प्रशासन को इसकी सूचना देंगे। स्कूल में कोई शिक्षक एवं कर्मचारी तंबाकू खाते है तो वे इन पर कार्रवाई करेंगे। इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह ने बताया कि शिक्षा विभाग से आए पत्र के आलोक में प्रधानाध्यापकों को सरकारी स्कूलों में नौंवीं कक्षा से लेकर 12 वीं कक्षा के विद्यार्थियों को टोबैको मानिटर बनाने को कहा है।

अन्य समाचार