कल से स्कूलों में शुरू होगा कैचअप कोर्स

बेतिया। जिले के सभी प्रारंभिक व हाई स्कूलों में कक्षा 2 से लेकर 10 तक के छात्र-छात्राओं के सीखने की क्षमता की कमी को पाटने के लिए स्कूलों में कैच अप कोर्स का संचालन फिर से शुरू करने का आदेश दिया गया है। इसको लेकर जिले में एक बार फिर 25 अप्रैल से कैचअप कोर्स की शुरुआत की जा रही है। इस बाबत प्राथमिक शिक्षा एवं सर्व शिक्षा अभियान के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने जिले के सभी प्रखंड शिक्षा को आवश्यक निर्देश दिए हैं। डीपीओ ने कहा हैं कि कोविड 19 के दौरान बच्चों के सीखने के नुकसान को पाटने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा कैच अप कोर्स की सामग्री तैयार कर जिला कार्यालय को उपलब्ध कराया गया था। जिसे सभी स्कूलों को उपलब्ध करा दिया गया है। इसके साथ ही इस कोर्स के सफल संचालन के लिए सभी शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया गया है। उन्होंने बताया कि कोविड 19 की तीसरी लहर की स्थिति में विद्यालय बंद रहने के कारण कैचअप कोर्स का संचालन नहीं हो सका। पुन: अगस्त में विद्यालय का संचालन शुरू होने के बाद कैचअप कोर्स का संचालन शुरू हुआ लेकिन पंचायत चुनाव में शिक्षकों की ड्यूटी से काफी हद तक प्रभावित हुआ। कोविड 19 एवं पंचायत चुनाव की वजह से बच्चों की बाधित पढ़ाई के कारण जो अधिगम क्षीणता हुई है उसे पाटने के लिए सभी स्कूलों में कैचअप कोर्स 25 अप्रैल से संचालित किया जाएगा। इसके लिए सभी बीईओ को सतत अनुश्रवण का निर्देश दिया गया है।


---------------------------
कैच -अप कोर्स से पिछले वर्ग का सिलेबस किया जाएगा पूरा
सरकारी विद्यालयों में कैच - अप कोर्स चलाने का मुख्य उद्देश्य छात्रों के पिछले वर्ग की पढ़ाई को पूरा करना है। जिसमें बताया गया है कि कोरोना काल के चलते लॉकडाउन में पढ़ाई बाधित होने की वजह से सरकार के दिशा निर्देश के आलोक में स्कूलों में नामांकित सभी वर्ग के छात्रों को प्रमोट करते हुए अगले क्लास में नामांकन दिया जा चुका है। पिछले क्लास के सिलेबस को पूरा करने के लिए विशेष कैच - अप कोर्स को फिर से शुरू होना है। जिससे छात्रों को अगली कक्षा के सिलेबस को समझने में आसानी होगी।
-----------------
पंचायत चुनाव के कारण कार्यक्रम रहा बाधित
अगस्त 2021 में विद्यालय का संचालन प्रारंभ होने के बाद कोर्स का संचालन किया गया था। उसके बाद पंचायत चुनाव के कारण इसका सुचारू रूप से विद्यालय स्तर पर क्रियान्वयन नहीं हो सका। उपरोक्त परिप्रेक्ष्य में बच्चों को उनकी अधिगम क्षीणता को पाटने के लिए वर्तमान सत्र 2022 -23 में कैच अप कोर्स का संचालन किया जाना है। इस संबंध में सभी विद्यालय के प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया गया है कि शैक्षणिक सत्र 2022-23 के प्रारंभ के साथ ही कैच अप कोर्स का संचालन करना सुनिश्चित करेंगे।

अन्य समाचार