जमुई सदर के शहरी और ग्रामीण फीडर में मरम्मत के नाम पर लिया जा रहा घंटों शटडाउन

- विद्युत विभाग के अधिकारियों का दावा खपत के अनुसार मिल रही बिजली

- गर्मी की तपिश बढ़ने के साथ ही बिजली की आंखमिचौली लोगों के लिए बनी परेशानी का सबब
संवाद सहयोगी, जमुई: गर्मी की भीषण तपिश बढ़ने के साथ ही बिजली की आंखमिचौली उपभोक्ताओं के लिए परेशानी का सबब बन गई है। इस उमस भरी गर्मी में घंटों बिजली का गायब रहना सभी लोगों के लिए कष्टकारक बन गया है। शहरी क्षेत्र की स्थिति तो थोड़ी बहुत ठीक भी है लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कब आती है और कब चली जाती है यह लोगों के समझ से परे हो गया है विभाग के द्वारा नौ अप्रैल से लेकर 24 अप्रैल तक कुल सात शहरी फीडर और तीन ग्रामीण फीडर को मिलाकर 16 दिन में 130 घंटे का पावर का कटआफ किया गया है। शहरी क्षेत्र के अलग-अलग फीडर में तो वर्तमान समय में प्रत्येक दिन विभाग की कारगुजारी के कारण मुश्किल से 16 से 18 घंटे ही विद्युत की आपूर्ति हो पा रही है लेकिन ग्रामीण क्षेत्र की हालत तो इससे और भी खराब है। ग्रामीण क्षेत्र में मात्र 10 से 12 घंटे ही सही से लोगों को बिजली मिल पा रही है जिसके कारण शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी इस भीषण गर्मी में जागकर अपनी रात गुजारनी पड़ रही है। हालांकि विभाग के अधिकारियों का दावा है कि हमलोगों को खपत के अनुसार बिजली मिल रही है लेकिन अलग अलग फीडर में मरम्मत और लोडसेडिग के नाम पर शटडाउन लिया जा रहा है।

----
रमजान में भी विभाग को नहीं आ रहा रहम
विद्युत उपभोक्ता अनवर आलम, मु. शमीम,गुड्डू खान ,संजय खान,मु. साबिर, मु.अकील आदि उपभोक्ताओं ने बिजली की इस कारगुजारी के कारण आक्रोश प्रकट करते हुए कहा कि रमजान का महीना इस बार भीषण गर्मी की चपेट में है। इसके बावजूद भी विभाग के द्वारा लगातार लाइन काटा जा रहा है। इस पावन महीने में हम लोगों को दिन भर भूखे प्यासे रहकर अल्लाह की इबादत करनी पड़ती है और ऐसे समय में बिजली विभाग की नौटंकी समझ से परे है। मरम्मत के नाम पर प्रत्येक दिन लाइन काटा जा रहा है। प्रत्येक वर्ष गर्मी के मौसम में विभाग का कोई ना कोई नया ड्रामा शुरू हो जाता है। इससे चिलचिलाती हुई लू और झुलसा देने वाली गर्मी में भी बिजली विभाग के अधिकारियों को लोगों पर कोई रहम नहीं आ रहा है।
---
कोट
जमुई और झाझा ग्रिड को वर्तमान समय में खपत के अनुसार बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। विभाग के द्वारा फिलहाल भीषण गर्मी को देखते हुए मरम्मत का कार्य अलग-अलग फीडर में कराया जा रहा है। ताकि अगले कुछ महीनों में उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।
-अरविद कुमार, विद्युत कार्यपालक अभियंता, जमुई

अन्य समाचार