बनमनखी में कई स्कूलों की जमीन पर अवैध कब्जा, चलेगा बुलडोजर

संस, जानकीनगर (पूर्णिया)। बनमनखी अनुमंडल के तकरीबन एक दर्जन स्कूलों की जमीन का बड़ा भाग आसपास के लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। ग्रामीणों के स्तर से इस तरह की शिकायत मिलने पर अंचल प्रशासन से इसे गंभीरता से लिया है। इस संबंध में अंचलाधिकारी अर्जुन कुमार विश्वास ने सभी अतिक्रमणकारियों को नोटिस भेजा है। जमीन खाली नहीं करने पर प्रशासनिक स्तर से कार्रवाई की जाएगी। जरूरत पड़ने पर पर बुलडोजर भी चलाया जाएगा।

जानकारी के अनुसार उत्क्रमित उच्च विद्यालय, मुरहो टोला रामपुर तिलक की लगभग दस डिसमल जमीन पर अवैध कब्जा है। कुछ लोग सड़क बनाकर इसका उपयोग कर रहे हैं। यही स्थिति महराजगंज एक पंचायत के उत्क्रमित उच्च विद्यालय चकमका का है। सरपंच प्रतिनिधि मु. लुकमान अली सहित अन्य लोगों का कहना हे कि इस विद्यालय के पास करीब 10 एकड़ जमीन है, जिसमें से करीब चार एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा है। विद्यालय के प्रधानाध्यापक मु. शकील अहमद ने कहा कि करीब 50 से 60 डिसमल जमीन पर दुकानदारों तो कुछ पर अन्य का कब्जा है। इसी तरह पिपरा पंचायत अंतर्गत मध्य विद्यालय एवं उत्क्रमित उच्च विद्यालय ढोढाय पिपरा की दो एकड़ जमीन लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। विद्यालय के सामने करीब 40 से 50 दुकान चल रहे हैं। इसमें से करीब दो दर्जन दुकानदारों के द्वारा विद्यालय के नाम से खोले गए खाते में दुकान का किराया जमा करते हैं तो शेष दुकानदारों से कुछ बिचौलिए वसूली करते हैं। उच्च विद्यालय ढोढाय पिपरा के प्रधानाध्यापक दिनेश यादव कहते हैं कि विद्यालय के पास 36 एकड़ जमीन है,इसमें 29 एकड़ जमीन लीज पर लोगों को दिया गया है । लादूगढ पंचायत के वार्ड 15 स्थित मध्य विद्यालय महंत टोला के नाम से अपनी कोई जमीन नहीं है। यह विद्यालय वर्षों से ठाकुरबाड़ी की जमीन पर संचालित हो रहा है। लोगों से मिली जानकारी अनुसार करीब तीन एकड़ जमीन विद्यालय के इर्द-गिर्द है, जिसपर दूसरे लोगों का कब्जा है।

लोगों का सवाल है कि अगर विद्यालय के पास जमीन नहीं थी तो मकान का निर्माण कैसे हुआ है। रामनगर फरसाही पंचायत स्थित ठाकुर उच्च विद्यालय खूंट के प्रधानाध्यापक के अनुसार इस विद्यालय की जमीन पर भी अवैध कब्जा है । इसी प्रकार गंगापुर पंचायत स्थित उत्क्रमित उच्च विद्यालय गंगापुर को ढाई एकड़ जमीन है ,जिसमें से करीब एक एकड़ जमीन पर विद्यालय का कब्जा है,शेष डेढ़ एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा बरकरार है। कमोवेश यही स्थिति कई अन्य विद्यालयों की है। विद्यालय पोषक क्षेत्र के अभिभावकों व विद्यालय शिक्षा समिति से जुड़े सदस्यों का कहना है कि विद्यालय की जमीन पर अवैध कब्जा को तत्काल हटाया जाना चाहिए। अंचलाधिकारी अर्जुन कुमार विश्वास ने बताया कि लोक लेखा समिति के दिशा-निर्देश पर विद्यालयों की जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। इस संबंध में कुछ विद्यालयों के मामले में अवैध कब्जाधारियों को नोटिस भेजा गया है।

अन्य समाचार