फर्जी फाइनेंस कंपनियों का स्वर्ग बनता जा रहा किशनगंज जिला

संवाद सहयोगी, किशनगंज : किशनगंज से फर्जी चिटफंड कंपनियों का रिश्ता पुराना रहा है। जिले के भोले भाले लोगों को अपना निशाना बनाना और अचानक रातोरात कंपनी गायब हो जाते हैं। पूर्व में भी कई फाइनेंस चिटफंड कंपनी के खिलाफ पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। एक बार फिर से बुधवार को शहर के रूईधासा स्थित दीना माइक्रो फाइनेंस कम्पनी कार्यालय में हुई कार्रवाई के बाद से ऐसे चिटफंड कंपनियों के कर्मियों के बीच हड़कंप मचा हुआ है। ऐसे चिटफंड फाइनेंस बैंको में कार्रवाई की बात कोई नयी नहीं है। आठ वर्ष पूर्व भी किशनगंज शहर में ही कई फाइनेंसियल बैंको के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई की जा चुकी है। आठ वर्ष पूर्व तात्कालिन एसपी मनोज कुमार को भी लोगों से अवैध रूप से रुपये ठगे जाने की शिकायत मिली थी। इस प्रकार की शिकयत मिलने के बाद तात्कालिन एसपी ने स्वयं भी डेमार्केट अस्पताल रोड स्थित फाइनेंसियल बैंक की एक शाखा में छापोमरी की थी। पुलिस ने उस समय उक्त बैंक को सील कर प्राथमिकी भी दर्ज करवायी थी।


बुधवार को भी पुलिस को इस प्रकार की शिकायतें मिलने के बाद रूईधासा स्थित दीना कैपिटल फाइनेंस कम्पनी की किशनगंज कार्यालय में छापेमारी की थी। पुलिस ने मौके से बैंक के प्रबंधक गुड्डू कुमार उर्फ चैतन कुमार को हिरासत में लेकर पुछताछ कर रही हैं। पुलिस अब यह जांच कर रही है कि उक्त युवक के द्वारा अब तक कितने लोगों से ठगी की जा चुकी है। इसके साथ ही किशनगंज के अलावे दूसरे जिलों में भी आरोपी के द्वारा ठगी तो नहीं की गई। पुलिस यह पता लगा रही है कि उक्त बैंक कानूनी रूप से वैध है या नहीं। कौन कौन से लोग इससे जुड़े हुए हैं। सदर थानाध्यक्ष अमर प्रसाद सिंह ने कहा कि मामले में बारीकी से सभी बिदुओं पर पड़ताल की जा रही है। इसमें कौन कौन से लोग शामिल हैं यह भी जांच की जा रही है।
यहां बता दें कि बुधवार को पुलिस ने रूईधासा स्थित दीना कैपिटल फाइनेंस बैंक की किशनगंज शाखा में छापेमारी की थी। जिले में ऐसी कई ऋण देनी वाली कंपनियां सक्रिय हैं, जो लोगों को ऋण देने के नाम पर ठगी कतरी रहती है। सूत्रों की माने तो गिरफ्तार चेतन किशनगंज में भी हजारों लोगों से लाखों रुपए अवैध उगाही कर चुका हैं, वहीं पुलिस दोबारा रुईधासा स्थित कार्यालय व आवास में भी छापेमारी करेगी।

अन्य समाचार