एसपी आवास के सामने से पार किया जाता था मवेशी वाहन

संवाद सहयोगी, किशनगंज : जिला अंतर्राष्ट्रीय व अंतर्राज्यीय सीमाओं से घिरा होने के कारण मवेशी तस्करों की निगाहें हमेशा जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों पर जमी रहती है। यही कारण है कि दशकों से किशनगंज के रास्ते मवेशियों का तस्करी होती आ रही है। लेकिन अब बांग्लादेश के साथ साथ जिले में संचालित स्लाटर हाउस मे पशु क्रुरता अधिनियम की धज्जियां उड़ाते हुए मवेशियों की अवैध कारोबार किया जा रहा है। इसका खुलासा टाउन थाना के पुलिस ने बुधवार की रात किया है। एसपी डा. इनामुल हक मेंगनू के निर्देश पर किशनगंज-बहादुरगंज मुख्य सड़क के कदमरशूल के पास मवेशियों से लदा एक ट्रक जब्त किया है। कुल 16 मवेशियों को जब्त किया गया है। मवेशियों के साथ दो युवकों को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पकड़े गये व्यक्ति ट्रक चालक शेख अबुल कलाम बंगाल के इलमजर बीरभूम व खलाशी इसराफिल हजरतपुर वीरभूम के रहने वाले हैं। कुल 16 मवेशियों को ट्रक में लोड किया गया था। मवेशियों को ट्रक संख्या डब्ल्यू बी47 2238 में लादकर ले जाया जा रहा था। सभी मवेशी भैंस हैं। जिसमें तीन मवेशियों की हालत नाजुक बताई जाती है। मामले में गिरफ्तार चालक व खलासी ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि पशु अनवर नाम के व्यक्ति का है। मवेशियों को बेलवा के पास रायपुर के समीप स्लाटर हाउस में ले जाए जाने की बात भी बतायी गई।

फर्जी फाइनेंस कंपनियों का स्वर्ग बनता जा रहा किशनगंज जिला यह भी पढ़ें
बुधवार की रात सदर पुलिस को सूचना मिली कि किशनगंज के रास्ते अवैध रूप से मवेशियों को ले जाया जा रहा है। सूचना मिलने के बाद सदर थानाध्यक्ष अमर प्रसाद सिंह दल बल के साथ किशनगंज-बहादुरगंज पथ पर हलीम चौक के पास पहुंचे। वहां पहुंचकर तलाशी अभियान चलाया गया। इसी क्रम में कदमरशूल के पास से गुजर रही उक्त ट्रक को रुकने को इशारा किया गया। लेकिन ट्रक चालक फरार होने की फिराक में था। जिससे पुलिस को आशंका हुई और ट्रक चालक व खलासी को खदेड़ कर पकड़ लिया गया। मवेशियों से लदी ट्रक बंगाल की ओर से आ रही थी। जांच के दौरान ट्रक में भैंस लदा हुआ मिला। इसके बाद संबंधित कागजात की मांग की गई। लेकिन चालक व खलासी के द्वारा किसी प्रकार का कागजात प्रस्तुत नहीं किया गया। ट्रक को जब्त कर थाना लाया गया और चालक व खलासी को हिरासत में ले लिया गया। घायल तीनों मवेशियों के उपचार मवेशी अस्पताल में करवाया जा रहा है। वहीं जब्त मवेशियों को ट्रक में ठूंस-ठूंसकर लादा गया था।
मामले में सदर थाने में आइपीसी व पशु क्रुरता अधिनियम के सुसंगत धाराओं के तहत मामला दर्ज जेल भेज दिया गया। वहीं पुछताछ में गिरफ्तार चालक ने बताया कि अनवर नामक व्यक्ति मवेशियों को किशनगंज मंगाता था और आबिद नामक व्यक्ति मवेशी वाहनों का एंट्री कर किशनगंज लाता था। हलीमचौक होते हुए पश्चिम पाली के रास्ते एसपी आवास के सामने से मवेशी वाहनों को पार करता था। अवैध कारोबारियों को स्थानीय एक व्यक्ति के द्वारा संरक्षण देने की बात सामने आई हैं। जो पश्चिम पाली के आसपास रहता है। वहीं पुलिस पूरे मामले की तहकीकात मे जुटी है और इस अवैध कारोबार को संरक्षण देने वाले व्यक्ति की भी पहचान की जा रही हैं।

अन्य समाचार